ekYojana

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना एप्लीकेशन स्टेटस | CG Mahtari Dular Yojana Registration, पात्रता मानदंड – छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने उन सभी बच्चों के लिए शिक्षा का भुगतान करने का फैसला किया है जिन्होंने कोरोना संक्रमण के कारण अपने माता पिता को खो दिया था। छत्तीसगढ़ सरकार का कोर्ट के खिलाफ लड़ाई के बीच लिया गया यह निर्णय कोरोना संक्रमण के चलते प्रभावित लोगों के कुछ आंसू पोछने में निश्चित रूप से सहायक होगा। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार उन सभी बच्चों के साथ खड़ी होगी जिन्होंने कोविड-19 की निर्ममता के कारण अपना सब कुछ खो दिया है। आज हम यहां आपको अपने इस लेख में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई Chhattisgarh Mahtari Dular Scheme के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2023 क्या है?

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2023

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार Chhattisgarh Mahtari Dular Scheme के माध्यम से ना केवल कोरोना संक्रमण के कारण अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी वाहन करेगी बल्कि उनके भविष्य को आकार देने के लिए हर संभव प्रयास भी सरकार द्वारा किया जाएगा। राज्य सरकार ने कहां है कि इस वित्तीय वर्ष से छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना को लागू कर दिया जाएगा। इसलिए अब कोविड-19 महामारी के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले सभी बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च इस वित्तीय वर्ष के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ही वाहन किया जाएगा। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार Chhattisgarh Mahtari Dular Scheme 2023 के तहत कक्षा पहली से आठवीं तक पढ़ने वाले बच्चों को ₹500 प्रति माह एवं कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों को ₹1000 प्रति माह की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। सभी विद्यार्थी किसी भी सरकारी या निजी स्कूल में पढ़ते समय इस छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

नाम छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना
आरम्भ की गई छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी कोविड-19 के कारण माता-पिता खोने वाले बच्चे
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों की सहायता
लाभ कोविड-19 के कारण माता-पिता खोने वाले बच्चों का खर्चा
श्रेणी छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://chhattisgarh.nic.in/

निजी स्कूलों के बच्चों को भी महतारी दुलार योजना का दिया जाएगा लाभ

हम सभी जानते है राज्य सरकार के माध्यम से छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना को आरम्भ किया गया है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से उन बच्चों को सहायता व शिक्षा का लाभ प्रदान किया जाएगा, जो इस कोरोना संक्रमण की वजह से अपने माता-पिता को खो चुके है। छत्तीसगढ़ सरकार ने कोर्ट के खिलाफ यह निर्णय COVID-19 के कारण राज्य के उन लोगों के कुछ आंसू पोछने के लिया है, और इसके आलावा अभी राज्य सरकार ने इस छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत यह बताया है की अब इस योजना द्वारा राज्य के उन सभी बच्चो के साथ ही साथ अब निजी स्कूलों के बच्चों को भी महतारी दुलार योजना का मिलेगा लाभ जिसके कारण उन सभी बच्चो को सहायता मिल सकेगी और वह अपने सपनो को पूरा कर के भविष्य में सफलता प्राप्त करेंगे, लेकिन यह लाभ राज्य उन सभी बच्चो को प्रदान किया जाएगा जो इस कोरोना वायरस के कारन अपने माता-पिता को खो चुके है।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत लाभार्थी छात्रों को कक्षा पहली से आठवीं तक ₹500 प्रति माह एवं कक्षा नौवीं से बारहवीं तक ₹1000 प्रति माह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • यदि Chhattisgarh Mahtari Dular Scheme के पात्र लाभार्थी बच्चे राज्य में शुरू किए गए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश करने के लिए आवेदन करेंगे तो ऐसे में उन्हें प्रवेश में प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।
  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत जिन भी बच्चों के परिवार के मुख्य कमाने वाले सदस्य की मृत्यु का कारण कोविड-19 संक्रमण है ऐसे में राज्य सरकार उन बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था करेगी। राज्य सरकार इन सभी बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए कार्य करेगी।
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी ने कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों के बेहतर भविष्य के निर्माण में मदद करने के लिए Chhattisgarh Mahtari Dular Scheme नामक यह पहल की है।
  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना का शुभआरंभ इस वित्तीय वर्ष से कर दिया जाएगा।

    Chhattisgarh Mahtari Dular Scheme 2023 पात्रता मानदंड

    केवल छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी ही छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। कोरोना संक्रमण के कारण इस वित्तीय वर्ष के दौरान अपने माता पिता को खो चुके बच्चे इस योजना का लाभ प्राप्त कर अपनी शिक्षा का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन करवा सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र लाभार्थी बच्चे किसी भी निजी या सरकारी स्कूल में पढ़ाई के दौरान छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकेंगे।

    छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना आवेदन प्रक्रिया

    यदि आप भी छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई इस Chhattisgarh Mahtari Dular Scheme का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। राज्य सरकार ने अभी इस योजना के आवेदन के लिए कोई अधिकारिक वेबसाइट नहीं बनाई है। आशा की जा रही है कि सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना के ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रकार की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जैसे ही सरकार योजना के आवेदन से संबंधित कोई जानकारी जारी करें कि हम इसे यहां आपकी सुविधा के लिए अपने पेज पर अपडेट कर देंगे।



Leave a Reply

× How can I help you?