ekYojana

किफायती मूल्य पर गुणवत्ता और प्रीमियम आवास विकल्प प्रदान करने के लिए, चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (CHB) अपनी अगली हाउसिंग स्कीम के लिए 4BHK फ्लैट बनाने के लिए, सलाहकारों के साथ बातचीत कर रहा है। यह परियोजना राजीव गांधी चंडीगढ़ प्रौद्योगिकी पार्क के निकटता में आएगी। फ्लैटों का निर्माण सात मंजिला टावरों में किया जाएगा, जिसमें दो तल बेसमेंट पार्किंग के साथ होंगे। इन टावरों में 700 से अधिक अपार्टमेंट होंगे।

इससे पहले, प्राधिकरण ने अपने सबसे महंगे मूल में से एक को हटा दियाअल हाउसिंग स्कीम, लोगों की खराब प्रतिक्रिया के कारण। बोर्ड के अनुसार, हाउसिंग स्कीम के लिए केवल 178 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें 1.63 करोड़ रुपये में 3BHK फ्लैट, 1.36 करोड़ रुपये में 2BHK, 90 लाख रुपये में 1BHK और 50 लाख रुपये में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की इकाइयों के लिए सेक्टर 53 में योजना बनाई गई थी। विभिन्न श्रेणियों में लगभग 500 घरों का निर्माण करना था, जिन्हें आवेदकों से ब्याज के आधार पर अंतिम रूप दिया जाना था। रद्द की गई योजना के साथ, हाउसिंग बोर्ड समर्थक वापस कर देगाजल्द ही सेसिंग फीस।

बोर्ड घर खरीदारों को आकर्षित करने के लिए अधिक से अधिक फर्श क्षेत्र अनुपात के साथ एक और नई आवास योजना की योजना बना रहा है। बोर्ड से अनुमोदन के लिए योजना लंबित है।

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के बारे में

चंडीगढ़ के नागरिकों को उचित मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण आवास विकल्प प्रदान करने के इरादे से, शहर में हरियाणा हाउसिंग बोर्ड अधिनियम, 1971 का विस्तार करके सीएचबी की स्थापना की गई थी। बोर्ड ने 60,000 से अधिक का निर्माण किया हैशहर के विभिन्न हिस्सों में, विभिन्न श्रेणियों के तहत घर। सीएचबी के अनुसार, शहर में लगभग 25% आबादी इसके द्वारा प्रदान किए गए आवास विकल्पों में रहती है। बोर्ड, कभी-कभी आवास योजना के साथ आता है, इच्छुक खरीदारों से आवेदन आमंत्रित करने के लिए और तदनुसार घर आवंटित करता है।

CHB आवश्यकता-आधारित परिवर्तन

जबकि ठाई-केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन ने सीएचबी-आवंटित घरों में बड़े पैमाने पर उल्लंघनों के लिए किसी भी माफी योजना की पेशकश नहीं करने का फैसला किया है, आवश्यकता-आधारित परिवर्तनों की अनुमति देने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2020 तक बढ़ा दी गई है।

आवेदक सीएचबी के कार्यालय में निम्नलिखित दस्तावेज और आवेदन जमा करके बदलाव के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसे बोर्ड के आर्किटेक्ट डिवीजन को भेज दिया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेजों की सूची

  • फ़ॉर्म A (संपूर्ण)अतिरिक्त निर्माण / परिवर्तन मौजूदा हैं) या फॉर्म बी (जहां नए अतिरिक्त निर्माण / परिवर्तन प्रस्तावित हैं)।
  • एम्प्लान्ड आर्किटेक्ट से ड्राइंग।
  • एम्पलेंडेड स्ट्रक्चरल इंजीनियर का स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी सर्टिफिकेट।
  • भवन में सभी आवंटियों की आपसी सहमति, यदि कोई अतिरिक्त निर्माण पीछे आंगन, छत, आदि है, या कोई आंतरिक परिवर्तन जैसे अतिरिक्त द्वार, या एचआईजी श्रेणी में गलियारे का कवरेज।ory।
  • बालकनी में ग्रिल / चराई के मामले में मुख्य अग्निशमन कार्यालय से मंजूरी।

    भवन नियमों में परिवर्तन

  • सीएचबी ने सभी आवंटियों को आवश्यकता-आधारित परिवर्तनों की अनुमति देने के लिए, भवन नियमों में भी बदलाव किया है।
    • छत या पीछे के आंगन पर कोई अतिरिक्त कमरा नहीं है, जो 100% क्षेत्र को कवर करता है।

     

    • अनुमति सीमा से परे बालकनियों में किसी भी निर्माण की अनुमति नहीं है।
    • कमरों का निर्माण करके सरकारी भूमि पर कोई अतिक्रमण नहीं।
    • मौजूदा स्तंभों के समर्थन से कमरों के निर्माण की अनुमति नहीं है।
    • अनुमेय सीमा से परे ग्रिल का कोई फिक्सिंग नहीं।
    • बिना उचित अनुमति के, बिना अनुमति के फाटकों का आकार बढ़ाना।

    इसके अलावा, यदि बोर्ड किसी आवासीय इकाई के किसी भी अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त करता है, तो मालिक को टोह चुकानी होगीबहुत लागत, 18% GST के साथ। यदि मालिक नियत तारीख से पहले सीएचबी को लागत का भुगतान करने में विफल रहता है, तो नियत तारीख के बाद आवंटन को बोर्ड द्वारा रद्द कर दिया जाएगा।



Leave a Reply

× How can I help you?