ekYojana

Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana 2023: भारत सरकार द्व्रारा देश के लाखों बुनकरों को उन्हें वित्त की आवश्यकता को देखते हुए, प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के लिए हथकरघा और वस्त्र उद्योग निदेशालय द्वारा सब्सिडी व सस्ती ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। सरकार का हमेशा से ही भारतीय समाज के कमजोर वर्ग व बुनकरों आदि को संपोषणीय रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए उनकी आर्थिक सहायता करने वाला रवैया रहा है।

देश के इस कमजोर बुनकर वर्ग को निवेश के साथ – साथ समय से ऋण की आवश्यता भी है, जिससे बिलुप्त की ओर जा रहे इस पारम्परिक व्यवसाय को इस योजना से एक नई जान मिली है। सरकार द्वारा लायी गयी यह योजना शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में लागू है।

हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना 2023

वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार की इस योजना को देश के बुनकरों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए बनायीं गयी है। इस योजना के अंतर्गत केंद्रीय कपडा मंत्रालय बैंकों के माध्यम से बुनकरों को अधिकतम 10 लाख रूपये तक का ऋण काफी कम रियायती दरों में उपलब्ध करवा रहा है। यह ऋण 6 प्रतिशत की ब्याज दर पर दिया जाता है। इस योजना के तहत स्वीकृत मुद्रा ऋण का मुद्रा कार्ड भी जारी किया जाता है, जिसकव माध्यम से लाभार्थी अपने ऋण का पैसा किसी भी एटीएम मशीन से निकाल सकता है।

बुनकर मुद्रा ऋण के नियम व शर्ते काफी आसान बनायीं गयी है, इसके लिए कोई भी व्यक्ति आसानी से आवेदन कर सकता है। उन्हें इसके लिए गांरंटी की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है। दोस्तों इस आर्टिकल में हमने प्रधानमंत्री हथकरघा मुद्रा लोन (Prime Minister’s Handloom Weavers Scheme) के बारे में बताया है, जैसे – हथकरघा मुद्रा लोन क्या है, बुनकर ऋण योजना के लिए पात्रता क्या है, हथकरघा ऋण के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज देने होते है, ऋण वापसी की अवधि क्या होती है आदि। इस प्रकार यदि आप भी एक हथकरघा बुनकर है, प्रधानमंत्री बुनकर योजना के अंतर्गत लोन लेना चाहते है, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

योजना का नाम हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना
किसने शुरू किया केंद्रीय कपडा मंत्रालय द्वारा।
लाभार्थी देशभर के बुनकर।
उदेश्य सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम वर्ग के बुनकरों को वित्त।
आधिकारिक वेबसाइट handlooms.nic.in/

हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना 2023 के उदेश्य

प्रधानमंत्री बुनकर योजना: भारतीय बुनकरों को उनकी ऋण आवश्यकताओं को देखते हुए केंद्र सरकार के कपडा मंत्रालय द्वारा इन्हें तत्काल वित्त उपलब्ध करवाने के उदेश्य से कम ब्याज व सब्सिडी पर हथकरघा बुनकर मुद्रा लोन को शुरू किया है। इसके अलावा भारत में इस तरह के सूक्ष्म व मध्यम उद्यम को बढ़ावा देना एवं रोजगार के अवसर पैदा करना भी है। इस तरह इस योजना का लाभ शहरी व ग्रामीण क्षेत्र को लोगों को मिलेगा।

  • बुनकरों को कार्यशील पूंजी की आवश्यकता हेतु तत्काल वित्त उपलब्ध करवाना।
  • पारम्परिक शुक्ष्म एवं मध्यम वर्ग के उद्योगों को बढ़ावा देना।
  • बुनकरों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने हेतु।

    हथकरघा बुनकर मुद्रा लोन के लाभ

    बुनकरों के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना से बुनकर वर्ग को काफी लाभ हो रहा है। इस योजना के माध्यम से बुनकरों का छोटा होता कारोबार को एक नई ऊर्जा मिली है, दूसरे लोग भी इस व्यवसाय को करने के लिए प्रेरित हो रहे है। सरकार द्वारा इसके लिए अलग वेबसाइट handlooms.nic.in बनायीं गयी है, यहां पर हेंडलूम से संबधित नवीनतम जानकारियां आप प्राप्त कर सकते है। इससे युवाओं का इस क्षेत्र में आने के लिए प्रेरित होंगें।

    बुनकर मुद्रा लोन नियम व शर्ते

    यदि आप भी एक बुनकर है, और इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है तो यहां पर हमने इससे संबधित सभी बिंदुओं पर बात की है।

    पात्रता व शर्तें

    • बुनकर पेशे से जुड़ा कोई भी व्यक्ति जिसका संतोषजनक सिबिल स्कोर हो, वह इस योजना के अंतर्गत ऋण हेतु आवेदन कर सकता है।
    • इस योजना के तहत ऋण हेतु ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन किया जाता है, लाभार्थी को कोई भी मिलने वाली सहायता राशि बैंक द्वारा नहीं दी जाती है, इस राशि को केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है।
    • इस योजना के अंतर्गत टर्म लोन व केश क्रेडिट स्कीम में ऋण दिया जाता है।
    • बुनकरों को सरकारी विभागों में सप्लाई किये गए माल की बिक्री से प्राप्त इनकम खातों को क्रम अनुसार रखने के लिए उनके खाते के माध्यम से भेजा जाता है।
    • प्रधानमंत्री बुनकर योजना के तहत वितरित ऋण की प्रतिवर्ष समीक्षा की जाएगी, यदि आप समय से इसका भुगतान कर रहे है, तो आपको इसे बढाकर भी दिया जा सकता है। लेकिन यदि आप समय से जमा नहीं करते है, तो आपको सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जायेगा।

      ऋण की सीमा व ऋण की प्रकृति

      हथकरघा लोन की यदि बात करें, तो बैंक लिए दो तरह से लोन देता है, पहला कार्यशील पूंजी के लिए और दूसरा स्थायी पूंजी के लिए देता है। इसकी लिमिट भी अलग अलग निर्धारित की जाती है।

      कार्यशील पूंजी के लिए (नगद साख सीमा, Cash Credit Card Limit) 50000/- से 100000/- तक।
      (अधिकतम 5 लाख तक दिया जा सकता है।)
      स्थायी पूंजी के लिए (सावधि सीमा, Term Limit) अधिकतम 2 लाख रुपये।
      कुल ( weaver Term Loan + Term Loan) अधिकतम 5 लाख रूपये।

      हालाँकि केंद्रीय कपडा मंत्रालय के परिपत्रांक के अनुसार हथकरघा मुद्रा ऋण अधिकतम 10 लाख रूपये तक दिया जा सकता है।



Leave a Reply

× How can I help you?