ekYojana

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश की शुरुआत राज्य में किसानों के लिए की गयी है इस योजना के माध्यम से किसानों को खेतों में सिंचाई करने के लिए सोलर पम्प उपलब्ध किये जायेंगे। राज्य सरकार के द्वारा कृषि कार्य में किसानों की मदद करने के लिए Mukhymantri Solar Pamp Yojana एक महत्वपूर्ण योजना शुरू की गयी है। किसानों को सोलर पम्प की मदद से अब खेतो में सिंचाई करने की व्यवस्था उपलब्ध होगी। जिससे उन्हें एक अच्छी फसल की प्राप्ति होगी। इससे किसानो की आय में वृद्धि होगी और उनके आर्थिक स्थिति में भी सुधार किया जायेगा।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Mukhymantri Solar Pamp Yojana Madhy Pradesh के ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे। अतः योजना का पूर्ण लाभ लेने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश 2023

Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2023 का लाभ राज्य के उन किसानों को पहुंचाया जायेगा जिनके यहाँ अभी तक बिजली जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। जहाँ किसानों को सिंचाई करने के लिए स्थायी कनेक्शन की सुविधा प्राप्त नहीं है। एवं जहाँ विधुत कंपनियों की कॉमर्सियल नुकसान ज्यादा होने के कारण ट्रांसफार्मर को उस स्थान से हटा लिया गया हो,और जिन किसानों के खेतो से बिजली की दूरी 300 मीटर से ज्यादा है। और पानी की व्यवस्था समीप स्थान पर पर्याप्त हो। ऐसे सभी किसानों को (पंजीकरण) मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश 2023 के माध्यम से सोलर पंप प्रदान किया जायेगा जिसका 90% से अधिक अनुदान राज्य सरकार के द्वारा दिया जायेगा। किसानों के द्वारा पहले ऐसे स्थान में खेतों के सिंचाई करने के लिए डीजल पंप की सहायता से खेतों की सिंचाई की जाती थी जिसे अब सरकार के द्वारा सोलर पंप में बदल दिया जायेगा।

Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2023

योजना का नाम मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश
योजना जारी की गयी मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा
लाभार्थी राज्य के किसान
आवेदन ऑनलाइन
श्रेणी मध्य प्रदेश सरकारी योजना
ऑफिसियल वेबसाइट cmsolarpump.mp.gov.in

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश 2023 ऑनलाइन आवेदन

Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2023 -: सोलर पम्प स्थापना हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं, जिसमें मध्यप्रदेश शासन द्वारा अनुदान दिया जा रहा है। इस योजनांतर्गत कृषक को सोलर पम्प का लाभ इस शर्त पर दिया जाएगा कि कृषक की कृषि भूमि के उस खसरे पर भविष्य में विद्युत पम्प लगाये जाने पर उसको विद्युत प्रदाय पर कोई अनुदान देय नहीं होगा। कृषक द्वारा सेल्फ सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा कि वर्तमान में कृषक के उस खसरे की भूमि पर विद्युत पम्प संचालित नहीं है। यदि सम्बन्धित कृषक उक्त विद्युत पम्प का कनेक्शन विभाजन करवा लेता है और उस पर प्राप्त अनुदान छोड़ देता है, तब उसे सोलर पम्प स्थापना पर अनुदान दिया जायेगा। मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के माध्यम से किसानों के डीजल से चलने वाले सोलर पंप का वित्तीय खर्चे को कम किया जायेगा जिससे उनकी आर्थिक स्थिति को और मजबूती प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश सोलर पम्प स्थापना के नियम, शर्ते एवं दिशा-निर्देश

सोलर पंप के आवेदन हेतु निम्नलिखित नियम, शर्ते एवं दिशा-निर्देश का पालन होना अनिवार्य है

  1. केवल सिंचाई हेतु सोलर पम्प प्लांट का उपयोग होगा तथा इसका विक्रय या ट्रांसफर नहीं किया जायेगा।
  2. आवेदक के पास सिंचाई का एक स्थाई सोर्स होना आवश्यक है ,एवं सोलर पम्प हेतु आवश्‍यक जल भण्‍डारण की आवश्यकता अनुसार उपयोग किया जायेगा।
  3. मापदण्ड के अनुसार आवेदक को मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड से सोलर पम्प स्थापित कराने के लिए सहमती प्रदान करनी होगी।
  4. आवेदक को आवेदन की शेष राशि को जमा करने के लिए मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड से निर्धारित अवधि में सहमति प्रदान करनी आवश्यक है।
  5. सोलर पंप स्थापित हो जाने के बाद किसानों को उसके उपयोग किये जाने के बाद सोलर पंप की सुरक्षा एवं सामान्य रख-रखाव की जिम्मेदारी आवेदक की होगी।
  6. सोलर प्लेटों की स्थापना के लिए छाया रहित स्थान उपलब्ध कराने की पूर्ण जिम्मेदारी आवेदक की होगी।
  7. आवेदन के साथ आवेदक को 5,000 रूपए की निर्धारित राशि को ‘‘मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड, भोपाल’’ के पक्ष में ऑनलाईन आवेदन के साथ जमा करना अनिवार्य है अन्यथा आवेदन निरस्त किया जा सकता है।
  8. इस योजना के तहत् स्थापित सोलर पम्प की जानकारी वाला बोर्ड सोलर पम्प पर लगाया जाएगा।
    एमपी सोलर पंप योजना पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज
    • आवेदक किसान का आधार कार्ड
    • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
    • सोलर पंप स्थापित करने के लिए खेती योग्य भूमि के दस्तावेज
    • मोबाइल नंबर
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • एमपी सोलर पंप योजना के लिए वही किसान पात्र होगा जो राज्य का स्थायी निवासी होगा।
    • आवेदन से संबंधित प्रकिया को पूर्ण करने के लिए किसान के पास किसान कार्ड होना आवश्यक है।

    (पंजीकरण) मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश 2023 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

    एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

    • (पंजीकरण) मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश 2023 ऑनलाइन आवेदन  करने के लिए मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना की ऑफिसियल वेबसाइट cmsolarpump.mp.gov.in पर जाएँ।
    • वेबसाइट में प्रवेश करने के बाद आपको होम पेज में नवीन आवेदन करें के लिंक में क्लिक करना है।
    • next page में लॉगिन के ऑप्शन में मोबाइल नंबर दर्ज करें। और ओटीपी भेजे के ऑप्शन में क्लिक करें,अब आपके मोबाइल नंबर में प्राप्त ओटीपी नंबर को ओटीपी दर्ज करें के ऑप्शन में भरे और वेरिफाई विकल्प पर क्लिक करें।
    • नेक्स्ट पेज में आपको सामान्य जानकारी से संबंधित डिटेल्स को दर्ज करना है। सभी डिटेल्स भरने के बाद सुरक्षित करें के विकल्प में क्लिक करें।
    • अगले पेज में आपको सामान्य डिटेल्स से संबंधित ही फॉर्म प्राप्त होगा। इस फॉर्म को भरने के बाद आपको 7 स्टेप्स के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा।
    • आधार E-Kyc ,बैंक अकाउंट ,समग्र सत्यापन ,जाति घोषणा ,खसरा मैपिंग ,सोलर पंप और अंत में आपको जानकारी एक नजर सभी डिटेल्स को चेक करना है। और कृपया जानकारी जांच कर आवेदन को सुरक्षित करें के ऑप्शन में क्लिक करना है। इस पेज में आप प्रिंट वाले ऑप्शन में आवेदन का प्रिंट आउट भी ले सकते है।
    • सभी जानकारी सुरक्षित कर लेने के बाद आपको मोबाइल में sms प्राप्त होगा। जिसमे आपको शुल्क भुगतान के लिए एप्लीकेशन नंबर प्राप्त होगा।
    • आवेदन संख्या प्राप्त हो जाने के बाद next page में पंजीकरण शुल्क की राशि को पेय करें। यह प्रक्रिया आप net banking, debit credit card, Upi आदि से पूर्ण कर सकते हो।
    • भुगतान प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आपको ओरिजिनल आवेदन संख्या SMS के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी
    • इस तरह से मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन से संबंधित प्रक्रिया पूर्ण हुई।


Leave a Reply

× How can I help you?