ekYojana

इस योजना की घोषणा झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा की गयी है। इस योजना का आरम्भ राज्य के उन लोगो के लिए शुरू की गयी है जो शिक्षित होकर भी बेरोजगार है। झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता देना है। बेरोजगार युवाओं को श्रेणी वार बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा। जो बेरोजगार युवा स्नातक पास होंगे उन्हें 5 हजार रूपये दिए जायेंगे और जो युवक पोस्ट ग्रेजुएट पास होंगे उन्हें 7000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। बेरोजगारी भत्ता युवको को तब तक दिया जायेगा जब तक उन्हें कोई रोजगार नहीं मिल जाता। Jharkhand Berojgari Bhatta yojana का लाभ लेने के लिए पहले आपको पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके लिए झारखंड सरकार द्वारा इसकी ऑफिसियल वेब साइट जारी की गयी है।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2023 क्या है ?

बेरोजगार भत्ता में पंजीकरण करने के लिए झारखंड के प्रत्येक जिलों में शिविर लगाए जायेंगे जहां पर 16 वर्ष से ऊपर युवाओं का पंजीकरण किया जायेगा। बेरोजगारी भत्ता का सारा जिम्मा आपको बता दे इस योजना का लाभ लड़कियां भी ले सकती है। पंजीकरण होने के बाद कुछ समय बाद लाभार्थीयों को योजना का लाभ मिलने लग जायेगा। आपको बता दे वे युवा बेरोजगार योजना के पात्र नहीं होंगे जिनकी परिवार की वार्षिक सालाना आय 3 लाख से कम होगी।

आज हम आपको झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना से जुडी और भी जानकारी बता रहे है तथा हम आपको बताएंगे की कैसे आप स्कीम का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, योजना के लिए पात्रता आदि जानकारी देंगे इच्छुक उम्मीदवार जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

योजना का नाम झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता
किसके द्वारा शुरू की गयी हेमंत सोरेन के द्वारा
लाभ युवाओं की आर्थिक सहायता
विभाग श्रम नियोजन एवं
उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना
आवेदन मोड़ ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट jharkhandrojgar.nic.in
आवेदन लिंक यहाँ क्लिक करें

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता को शुरू करने के उद्देश्य क्या है ?

जैसे की आप सब जानते है की अब सारे देश में बेरोजगारी एक समस्या बन चुकी है युवाओं के पास डिग्री तो है लेकिन उनके पास रोजगार के अवसर नहीं है। जिससे देश की अर्थव्यवस्था पर काफी गहरा असर पड़ता है। और जो बेरोजगार युवा है उनकी आर्थिक स्थिति दिन भर दिन खराब होती जाती है जिस कारण युवाओं के पास एक चुनौती सामने आ जाती है राज्य सरकार और द्वारा केंद्र सरकार भी बेरोजगार युवाओं के लिए योजनाओं को शुरू करती है जिससे की बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त हो सके और वे अपनी आवश्यकता पूरी कर सके उन्हें अपने परिवार के किसी भी सदस्य पर आश्रित नहीं होना पड़ेगा।

आपको बता दे योजना का लाभ बेरोजगार युवाओं को तब तक दिया जायेगा जब तक उनकी कोई नौकरी नहीं लग जाती है। आपको बता दे झारखंड सरकार द्वारा जिला प्रशासन को भी निर्देश दे दिए गए है ताकि बेरोजगार युवाओं को लाभ जल्दी से जल्दी मिल सके। योजना का लाभ लेने के लिए आपको पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा झारखंड सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता में आवेदन करने के लिए झारखंड रोजगार के नाम से पोर्टल को शुरू किया गया है। और आप ऑनलाइन ही घर बैठे झारखंड रोजगार में अपना पंजीकरण कर सकते है। पंजीकरण के बाद यदि आपने सारी सही जानकारी दर्ज की है तो कर्मचारी द्वारा आपके दस्तावेज का सत्यापन किया जायेगा इसके बाद बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा हो सीधे आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जायेगा।

Jharkhand Berojgari Bhatta 2023

इस बेरोजगार भत्ता में सरकार द्वारा कुछ अन्य नागरिकों को भी जोड़ा गया है ये वह नागरिक हैं जो काम के सिलसिले में राज्य से बाहर रहते थे किन्तु कोरोना संक्रमण के कारण वापस राज्य में आ गए हैं। इस योजना के तहत प्रवासी नागरिकों को जो राज्य में कार्य करना चाहते हैं उन्हें रोजगार के अवसर देंगी तथा झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 के तहत उन्हें रोजगार भत्ता देंगी।

इस योजना में तहत नागरिकों को पहले महीने में योजना भत्ते का 1/4 भाग दिया जायेगा तथा 60 दिन कार्य होने पर भत्ते का 1/2 भाग प्रदान किया जायेगा तथा 100 दिन पूर्ण होने पर उन्हें पूर्ण राशि प्रदान की जाएगी। अतः लाभार्थी नागरिक इस योजना में आवेदन कर सकता है।

बेरोजगार भत्ता के लिए पात्रता

झारखण्ड सरकार द्वारा इस बेरोजगार भत्ता को पाने के लिए कुछ पात्रता मानदंड दिए हुए हैं जो नागरिक इन पात्रता मानदंड के अनुरूप हो उन्ही नागरिक को इस योजना का लाभ ले सकता है।

  • उम्मीदवार झारखण्ड का मूल निवासी होना चाहिए। यदि उम्मीदवार किसी और अन्य राज्य का है तो वो बेरोजगार भत्ता पाने के लिए पात्र नहीं होगा।
  • उम्मीदवार का नाम वोटर लिस्ट या राशन कार्ड में होना आवश्यक है।
  • बेरोजगार युवा के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि इससे ज्यादा आय होती है तो आपको योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • आवेदक किसी नौकरी या पेशे में नहीं होना चाहिए।
  • युवा के पास ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए।

    झारखंड भत्ता रोजगार योजना से मिलने वाले लाभ

    • इस योजना का लाभ झारखंड के उन युवाओं को मिलेगा जो शिक्षित होकर भी बेरोजगार है।
    • योजना के लाभ केवल झारखंड के युवा ले सकते है।
    • झारखंड बेरोजगार भत्ता योजना के लिए जिला कार्यालयों को दिशा-निर्देश दिए गए है ताकि जल्दी से जल्दी योजना का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाया जा सके।
    • आपको अपने बेरोजगारी भत्ते के लिए किसी भी दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा आपके अकाउंट में जिला प्रशासन द्वारा आपकी योग्यता अनुसार बेरोजगारी भत्ता भेज दिया जायेगा।
    • बेरोजगारी भत्ता उम्मीदवारों को तब तक दिया जायेगा जब तक वे किसी रोजगार में नहीं लग जाते।
    • जिन युवा ने ग्रेजुएशन कर लिया है और बेरोजगार है उन्हें 5000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी ताकि वे अपनी और अपने परिवार की आवश्यकताओं को पूरा कर सके।
    • जिन बेरोजगार उम्मीदवारों ने पोस्ट ग्रेजुएशन किया हो उन्हें योजना के अनुसार 7000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
    • इस योजना का लाभ प्रवासी नागरिकों को भी होगा।
    • इस योजना के तहत शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के अवसर भी दिए जाएंगे।

      आवश्यक दस्तावेज

      उम्मीदवारों को झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों के आधार पर ही आप Jharkhand Berojgari Bhatta फॉर्म भर सकते है-

    • आधार नंबर
    • पहचान पत्र
    • यदि उम्मीदवार विकलांग है तो विकलांगता का प्रमाण पत्र
    • मोबाइल नंबर
    • आय प्रमाण पत्र
    • निवास प्रमाण पत्र
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की मार्क शीट
    • बैंक का अकाउंट नंबर
    • जाति प्रमाण पत्र

      झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें ?

      जो इच्छुक उम्मीदवार झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना में अपना ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते है उनको हम अपने लेख के माध्यम से बताएंगे की कैसे आप ऑनलाइन कैसे आप अपना घर बैठे पंजीकरण कर सकते है और आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते है। हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे है आप दिए हुए स्टेप्स के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते है।

      1. सबसे पहले उम्मीदवार झारखंड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट jharkhandrojgar.nic.in पर जाएँ।
      2. उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा।
      3. होम पेज पर आपको न्यू जॉब सीकर के सेक्शन पर जाकर क्लिक करना होगा।
      4. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन फॉर्म आ जायेगा। आपको पर्शनल इन्फॉर्मेशन personal information पर क्लिक करना होगा। उसके बाद सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
      5. आपको इस फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी जैसे जिले का नाम, एक्सचेंज, आधार नंबर, नाम, मोबाइल नंबर जन्मतिथि, ई-मेल आईडी, पिता का नाम, लिंग, जाति, मैरिड स्टेटस, माता का नाम, निवास पता शैक्षणिक योग्यता , और लॉगिन डिटेल्स भर दे।
      6. अंत में I agree में आपको 2 विकल्प दिए गए होंगे आपको उन दोनों विकल्पों पर क्लिक करना होगा और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दे।
      7. इसके बाद आपको other detail पर क्लिक करना होगा।
      8. आपकी स्क्रीन पर नया आवेदन फॉर्म आ जायेगा आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी अपने अनुसार सही-सही दर्ज करनी होगी। अगर आपके पास फॉर्म में पूछी गयी जानकारी के अनुसार कोई अनुभव नहीं है तो आप इस फॉर्म को नहीं भी भर सकते है।
      9. इसके बाद आप I agree में आपको 2 विकल्प दिए गए होंगे आपको उन दोनों विकल्पों पर टिक करना होगा। और सबसे नीचे सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
      10. इसके बाद आपके नए पेज में रजिस्ट्रेशन कन्फर्मेशन का एक मेसेज मिलेगा जिसमे आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा इसके बाद आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी होगी
      11. फोटो अपलोड करने के बाद आपको फोटो सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

        बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

        यदि आप बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑफलाइन आवदेन करना चाहते हैं तो नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो कर आप आवेदन कर सकते हैं।

        • सर्वप्रथम योजना सम्बंधित जिला नियोजन कार्यालय में जाएं।
        • कार्यालय द्वारा आपको जॉब सीकर आवेदन फॉर्म उपलब्ध करा दिया जायेगा।
        • इसके बाद आप फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, जन्म तिथि, पता, शैक्षिक सम्बंधित जानकारी, मोबाइल नंबर, आदि को भर दें।
        • सभी जानकारी को भरने के बाद आवेदन पत्र के साथ मांगे गए दस्तावेज को संलगन कर दें।
        • इसके बाद सभी दस्तावेजों और आवेदन को कार्यालय में ही जमा करवा दें।

          झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता महत्वपूर्ण सूचना

          झारखण्ड सरकार द्वारा बेरोजगार भत्ता राज्य के शिक्षित नागरिक यानि स्नातक तथा स्नातकोत्तर पास वाले नागरिकों को मिलेगा अर्थात मेट्रिक, नॉन मेट्रिक या इंटर पास वाले नागरिक इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे तथा इस योजना के तहत स्नातक पास नागरिक को 5 हजार तथा स्नाकोत्तर पास बेरोजगार नागरिक को 7 हजार की राशि दी जाती है तथा इस योजना से मिलने वाली राशि को केवल 2 वर्ष तक ही दिया जायेगा।



Leave a Reply

× How can I help you?