ekYojana

देश में बहुत से नागरिक ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण वह अच्छे से पढ़ नहीं पाते हैं या कोचिंग नहीं ले पाते है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश में भी बहुत से नागरिकों की आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण वह भी कोचिंग सेण्टर में जाकर अपने पेपरों की तैयारी नहीं कर पाते हैं इस कारण को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Abhyudaya Yojana) का प्रारम्भ किया है जिसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है अतः आप इसकी ऑफिसियल वेब साइट पर जा कर पंजीकरण कर सकते हैं।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के बारे में तथा Abhyudaya Yojana में आप रजिस्ट्रेशन कैसे करें बताने जा रहे हैं यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का आरम्भ उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने किया है। इस योजना के तहत राज्य के वे नागरिक जो UPSC, UPPSC, सीडीएस, जेईई, नीट, एनडीए तथा अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं किन्तु आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण किसी भी प्रकार की कोचिंग नहीं ले पा रहे हैं उन्हें निशुल्क कोचिंग देना है।

अभ्युदय योजना का शुभारम्भ 15 फरवरी 2021 को माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है तथा इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को भी प्रारम्भ कर दिया गया है। अतः यूपी राज्य के लाभार्थी छात्र इस योजना में आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Mukhymantri Abhyuday Yojana

योजना मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
वर्ष 2023
उद्देश्य नागरिकों को निशुल्क कोचिंग देना
माध्यम ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट abhyuday.up.gov.in

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना उत्तर प्रदेश का उद्देश्य

राज्य के नागरिकों को राज्य स्तरीय परीक्षाओ को देने या इनकी तैयारी करने के लिए घर से या राज्य से दूर जाना पड़ता है तथा कुछ विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जिनकी घर की आर्थिक स्थिति सही नही होती है और वह महगी किताबे और महंगे कोचिंग सेण्टर में जा कर तैयारी नहीं कर पाते हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं से वंचित रह जाते हैं। इस योजना के तहत उन विद्यार्थियों निशुल्क कोचिंग देना है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के विद्यार्थी जो राज्य स्तरीय पेपर जैसे UPSC, UPPSC मेंस, नीट, मेडिकल, NDA आदि की तैयारी कर रहे हैं उन्हें कहीं बाहर जाने की आवश्यकता न पड़े जिसके लिए राज्य के सभी मंडलो में कोचिंग दी जाने की प्रक्रिया को प्रारम्भ कर दिया गया है तथा जो विद्यार्थी उन मंडलो तक नहीं जा सके उन्हें घर बैठे ऑनलाइन माध्यमों से निशुल्क कोचिंग देना है जिससे विद्यार्थी इन परीक्षाओं में उत्तीर्ण हो सके।

योजना की विशेषताएं
  • E-Larning plateform
    • सभी प्रतियोगी परीक्षाओ से सम्बंधित डिजिटल कंटेंट उपलब्ध कराने के लिए ई लर्निंग प्लेटफॉर्म की व्यवस्था की गयी है।
  • राज्य सरकार द्वारा जिला स्तर पर कार्यरत अधिकारियों द्वारा निशुल्क शिक्षण
    • राज्य सरकार द्वारा शिक्षण के लिए आईपीएस, आईएएस, पीसी एस, भारतीय वन सेवा अधिकारीयो के द्वारा निशुल्क मार्गदर्शन की व्यवस्था की गयी है।
  • वर्चुअल कक्षाएं
    • राज्य स्तर पर सभी विषयों की वर्चुअल क्लासेज का आयोजन ई लर्निंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से कराई जाएगी।
  • विषय विशेषज्ञों द्वारा कक्षाएं
    • सभी प्रतियोगी परीक्षाओ को तथा सभी विषयों को उनके विशेषज्ञों द्वारा कक्षाओं को पढ़ाया जायेगा।
  • करियर काउंसलिंग –
    • राज्य के सभी जनपदों में युवाओं के लिए करियर काउंसलिंग का आयोजन ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा।
  • प्रतियोगी परीक्षाओ का अध्ययन –
    • सभी प्रतियोगी परीक्षाएं जो लोक सेवा आयोग, अन्य भर्ती बोर्ड तथा संस्थाओ द्वारा आयोजित की जाती है उन सभी परीक्षाओ की निशुल्क क्लासेज चलाई जाएंगी।
      योजना के अंतर्गत दी जाने वाली कोचिंग

      इस प्रक्रिया में हम आपको योजना के तहत दी जाने वाली कोचिंग यानि आप किन-किन परीक्षाओं की तैयारी इस योजना के तहत कर सकते हैं बताएंगे। यदि आप इन सभी में से किसी भी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आप इस योजना में पंजीकरण कर सकते हैं।

      1. संघ लोक सेवा आयोग Union Public Service Commission
      2. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग Uttar Pradesh Public Service Commission
      3. राष्ट्रिय रक्षा अकादमी National Defence Academy
      4. सम्लित रक्षा सेवा परीक्षा Combined Defence Service
      5. संयुक्त सेवा परीक्षा ( JEE )
      6. नीट
      7. टीईटी (Teacher Ebility Test)
      8. पीओ Probationary Officer
      9. UPSSSC
      10. SSC
      11. B.Ed.
      12. नेट

अभ्युदय योजना के लाभ

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के माध्यम से छात्रों को कौन-कौन से लाभ प्राप्त होंगे। उन सभी लाभों की जानकारी आर्टिकल में नीचे दी जा रही है।

  • अभ्युदय योजना का लाभ राज्य से सभी विद्यार्थियों ( जो परीक्षा में भाग लेना चाहता है ) को होगा।
  • इस योजना के तहत विद्यार्थियों से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है।
  • इससे सभी लाभार्थी विद्यार्थी अपने इच्छानुसार कोचिंग ले सकते हैं।
  • इस योजना से नागरिकों को अपने घर से बाहर जा कर पढ़ना नहीं पढ़ेगा।
  • अभ्युदय योजना का मुख्य लाभ उन नागरिको को होता है जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं होती है।
  • योजना के तहत कोचिंग सभी जिला मंडलो में दी जाएगी जिससे विद्यार्थियों को कही दूर नहीं जाना पड़ता है।
  • किन्ही कारणों से जिला मंडलो तक नहीं पहुंचने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • अभ्युदय योजना में आवेदन करने के लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं है क्योकि आप इसे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में पंजीकरण करने वाले नागरिकों को ही इस निशुल्क कोचिंग का लाभ मिलेगा।

    अभ्युदय कोचिंग शेड्यूल

    अभ्युदय कोचिंग शेड्यूल 3 अप्रैल को जारी कर दिया जाएगा सभी छात्र जो अभ्युदय कोचिंग में पढ़ना चाहते हैं वे शेड्यूल आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं जिसमे सभी जानकारी जैसे क्लासेस कौन-कौन से टाइम पर होंगी ? किस समय कौन से कोर्सों की कक्षा चलेंगी उसकी जानकारी आर्टिकल में नीचे दी जा रही सभी विषयों और कोर्सों की टाइमिंग छात्र नीचे आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

    अभ्युदय कोचिंग में यूपीएससी/यूपीएससी मेन की कक्षाएं सुबह पहली कक्षा 7 बजे से 8.30 तक दूसरी कक्षा 8.30 बजे से 10 बजे तक करवाई जाएंगी। तीसरी कक्षा एनडीए और सीडीएस की कक्षा शाम को 4 से 5.30 तक और जेईई की क्लासेस 4 से 5.30 करवाई जायेगी। इस शेड्यूल में छात्रों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, इतिहास, अर्थशास्त्र भारतीय राज व्यवस्था एवं सामान्य विज्ञान पढ़ाया जाएगा।

    परीक्षा समय सारणी

    अभ्युदय योजना में पंजीकरण करने वाले छात्र ही इन परीक्षाओं को दे सकती है जिसके लिए सभी परीक्षाओं की समय सारणी को जारी कर दिया गया है यदि आप इन सभी परीक्षाओ में से कोई भी परीक्षा देना चाहते हैं तो आपको 28 फरवरी से पहले आवदेन करना होगा। परीक्षा समय सारणी निम्न है।

    परीक्षा दिनांक समय
    NDA / CDS 5 मार्च 12:00 PM TO 1:00 PM
    JEE 5 मार्च 2:00 PM TO 3:00 PM
    NEET 5 मार्च 4:00 PM TO 5:00 PM
    UPSC 6 मार्च 2:00 PM TO 3:00 PM

     

    आवश्यक दस्तावेज

    Abhyudaya Yojana के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता भी होती है। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना सम्बन्धित सभी दस्तावेजों की सूची लेख में नीचे दी जा रही है। योजना का लाभ लेने के लिए सभी दस्तावेजों को पहले से बना कर रखें।

    1. निवास प्रमाण पत्र
    2. जन्म प्रमाण पत्र
    3. राशन कार्ड
    4. पंजीकृत मोबाइल नंबर
    5. पासपोर्ट साइज फोटो
    6. आधार कार्ड


Leave a Reply

× How can I help you?