ekYojana

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ऐसे बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश शुरू की है जिनके माता-पिता और अभिभावकों की मृत्यु कोरोना के कारण हुई है। इस योजना के तहत अनाथ बच्चों को 18 साल की उम्र होने तक हर महीने 4 हजार रूपये दिए जायेंगे। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के पात्र बच्चे उठा सकते है। यहाँ हम आपको बताएंगे कि मुख्यमंत्री बल सेवा योजना क्या है? यूपी सीएम बाल सेवा योजना का आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? Mukhyamantri Bal Sewa Yojana का आवेदन कौन-कर सकते है/पात्रता क्या होगी ? और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तर प्रदेश का आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक सूचनाएं प्रदान करेंगे।

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले है और इस योजना के पात्र है तो आप Mukhyamantri Bal Sewa Yojana का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है। (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख प्र अंत तक और ध्यानपूर्वक पढ़ें।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश 2023

Mukhyamantri Bal Sewa Yojana 2023 सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गयी है ताकि इस योजना के तहत उन बच्चों के संरक्षण हेतु सहायता प्रदान की जा सकें जिन्होंने कोरोना के चलते अपने माता-पिता व अभिभावकों को खोया है। Mukhyamantri Bal Sewa Yojana उत्तर प्रदेश की इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के सभी पात्र उम्मीदवारों के चयन के पश्चात उन्हें योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधा और सहायता राशि प्रदान की जाएगी। बता दें कि ये धनराशि 3 माह में एक बार मिलेगी। यानी की कुल 12,000 (12 हजार रूपए) रूपए की धनराशि एक बार में मिलेगी।

कोरोना महामारी के चलते अपने माता पिता को खो चुके बच्चों को Mukhyamantri Bal Sewa Yojana का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार जल्द ही एक एमआईएस पोर्टल की शुरुआत करेगी। जिसके माध्यम से ऐसे बच्चों की पहचान के साथ साथ उन्हें योजना के तहत सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। आप को सूचित कर दें की ये सभी सुविधाएं तब तक दी जाएंगी जब तक उनकी उम्र 18 साल पूरी नहीं हो जाती है।

कोरोना महामारी के चलते अपने माता पिता को खो चुके बच्चों को Mukhyamantri Bal Sewa Yojana का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार जल्द ही एक एमआईएस पोर्टल की शुरुआत करेगी। जिसके माध्यम से ऐसे बच्चों की पहचान के साथ साथ उन्हें योजना के तहत सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। आप को सूचित कर दें की ये सभी सुविधाएं तब तक दी जाएंगी जब तक उनकी उम्र 18 साल पूरी नहीं हो जाती है।

(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दी गयी सारणी देख सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश
राज्य उत्तर प्रदेश
सम्बंधित विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
योजना का नाम मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना
उद्देश्य कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक मदद प्रदान करना
लाभार्थी राज्य के अनाथ हुए बच्चे
लाभ राशि 4000 प्रति माह
लाभ राशि देय अवधि 18 वर्ष की आयु तक देय
साल 2023

आवेदन मोडऑनलाइन,आधिकारिक वेबसाइटलांच की जाएगी

Mukhyamantri Bal Sewa Yojana Uttar Pradesh की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कोरोना माहमारी के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत अनाथ बच्चों को हर महीने 4,000 रूपये दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त जिन बालिकाओं ने अपने माता-पिता व अभिभावकों खोये है उनके विवाह के लिए 1 लाख 1 हजार रूपये दिए जायेंगे और प्रोफेशनल एजुकेशन लेने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप भी दिए जायेंगे।

यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना पंजीकरण के उद्देश्य

राज्य सरकार ने कोविड-19 से अनाथ होने वाले बच्चों के लिए इस योजना Mukhyamantri Bal Sewa Yojana को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के सभी अनाथ बच्चों को संरक्षण प्रदान करना है और उन्हें हर महीने योजना के माध्यम से 4000 रूपये करके उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति करना है ताकि उन्हें किसी व्यक्ति पर आश्रित न रहना पड़ें।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश के लाभ एवं विशेषताएं

यहाँ हम आपको (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश के लाभ लाभ एवं विशेषताएं से संबंधित सूचनाएँ प्रदान करने जा रहें है। इस योजना के लाभ एवं विशेषताएं निम्न प्रकार है –

  1. Mukhyamantri Bal Sewa Yojana का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के उन अनाथ बच्चों को दिया जायेगा जिनके माता-पिता और अभिभावकों की मृत्यु कोरोना संक्रमण से हुई है।
  2. इस योजना का शुभारम्भ 30 मई को किया गया है और इस योजना की घोषणा सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा की गयी है।
  3. लाभार्थी की उम्र 18 वर्ष पूरी होने तक इस योजना के तहत 4000 रूपये प्रदान किये जाएंगे।
  4. विवाह योग्य बालिकाओं के विवाह के लिए योजना के अंतर्गत 1 लाभ 1 हजार रूपये दिए जायेंगे।
  5. जो विद्यार्थी प्रोफेशनल एजुकेशन लेना चाहते है उन्हें लैपटॉप प्रदान किये जाएंगे।

    Mukhyamantri Bal Seva Yojana Online Apply हेतु पात्रता

    आवेदकों को UP Mukhyamantri Bal Sewa Yojana का आवदेन फॉर्म (Application Form) भरने के लिए निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा। जिसके बारे में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बता रहें है। योजना का आवेदन करने के लिए आवेदकों को ये पात्रता पूरी करनी हो जो निम्न प्रकार है –

    • आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश राज्य के स्थायी नागरिक होने चाहिए।
    • जिनके अभिभावकों या माता-पिता की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हुई है।
बाल सेवा योजना उत्तर प्रदेश आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को Bal Sewa Yojana का आवेदन करने के लिए कुछ प्रमुख दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनके बारे में हम आपको नीचे दिए गए मुख्य बिंदुओं के माध्यम से सूचित करने जा रहें है। ये दस्तावेज/डाक्यूमेंट्स निम्न प्रकार है –

  • माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना रजिस्ट्रेशन के लिए अभी तक कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गयी है। क्योंकि इस योजना (Mukhyamantri Bal Sewa Yojana) की घोषणा हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गयी है। योजना का आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन की प्रक्रिया जारी होने तक इंतज़ार करना होगा। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा Mukhyamantri Bal Sewa Yojana की आधिकारिक वेबसाइट और योजना हेतु रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया जारी की जाएगी। इसकी अपडेट हमारे द्वारा आपको इस लेख के माध्यम से दे दी जाएगी।



Leave a Reply

× How can I help you?