ekYojana

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार को राज्य सरकार के द्वारा जारी किया गया है योजना के माध्यम से बेरोजगारी की समस्या पर रोठाम किया जायेगा। और राज्य के शिक्षित युवाओं को योजना के अंतर्गत रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जायेंगे। राज्य के सभी युवाओं के लिए योजना के तहत वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अपने रोजगार को शुरू करने के लिए युवाओं को Panjab Apni Gaadi Apna Rojgaar दिया जायेगा। सभी युवा अपनी गाडी होने के माध्यम से खुद के रोजगार को शुरू कर पाएंगे जिसके लिए सरकार द्वारा उन्हें लोन सुविधा भी प्रदान की गयी है।

इस योजना को शुरू करने के लिए 5 करोड़ रूपए का बजट निर्धरित किया गया है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से योजना से जुड़ी पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

Panjab Apni Gaadi Apna Rojgaar 2023

Panjab Apni Gaadi Apna Rojgaar राज्य के उन लोगो के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जो अपना रोजगार तो शुरू करना चाहते है लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह अपना खुद का कोई व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते है। सरकार के द्वारा थ्री व्हीलर और फॉर व्हीलर खरीदने के लिए युवाओं को 15% तक की सब्सिडी दी जाएगी और वाहन खरीदने के लिए बेरोजगार युवाओं के को लोन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य में माध्यम वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग अपने लिए रोजगार के साधन उपलब्ध करने के लिए पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार 2023 के तहत रोजगार प्राप्त कर सकते है अपना व्यवसाय शुरू करने के बाद युवाओं को अच्छी आमदनी प्राप्त होगी जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार किया जायेगा।

अपनी गाड़ी अपना रोजगार पंजाब

योजना का नाम   पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोज़गार योजना
राज्य पंजाब
योजना जारी की गयी राज्य के शिक्षित बेरोजगारों युवाओं के लिए
विभाग का नाम रोजगार सृजन और प्रशिक्षण विभाग
(Employment generation and training department)
लाभ 3 पहिया और 4 पहिया वाहन खरीदने पर सब्सिडी
आधिकारिक वेबसाइट pbemployment.punjab.gov.in

Apni Gaddi Apna Rojgar 2023 Apply

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोज़गार योजना-: में राज्य के युवाओं को योजना का लाभ लेने के लिए योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद सभी बेरोजगार युवाओं को योजना का लाभ प्राप्त होगा। 3 wheeler  and 4 wheeler vehicle लेने के लिए युवाओं की उम्र 21 वर्ष से लेकर 45 वर्ष होनी आवश्यक है। युवाओं के लिए स्वरोजागर के लिए वाहन खरीदने के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना जारी की गयी है। राज्य के विभिन्न शहरों में Apni Gaddi Apna Rojgar Scheme को शुरू कर दिया गया है। जिसमे मुख्य रूप से इन शहरों का नाम चयनित किया है। अमृतसर, लुधियाना, पटियाला और रोपड़ क्लस्टर में मोहाली और फतेहगढ़ साहिब आदि। राज्य में पायलट प्रोजेक्ट के माध्यम से योजना को शुरू किया है। योजना में आवेदन किये गए लाभार्थियों का चयन संबंधित जिला समिति के द्वारा किया जायेगा।

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार के अंतर्गत प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए एवं स्वरोजगार के क्षेत्र को एक नयी दिशा प्रदान करने के लिए यह योजना लागू की गयी है अब व्यक्ति गाडी के व्यवसाय के माध्यम से अपने रोजगार को शुरू कर सकते है एवं बेरोजगारी की समस्या से बच सकते है। Apni Gaddi Apna Rojgar 2023 के अंतर्गत सबसे पहले राज्य में 600 वाहनों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

District name vehicle list
लुधिआना 100
अमृतसर 50
पटिआला 50
मोहाली और फतेहगढ़ साहिब सहित रोपड़ क्लस्टर 400

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार 2023 का उद्देश्य

Panjab Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana को मुख्य रूप से जारी करने का यह उद्देश्य है की राज्य के युवाओं को बेरोजगारी की समस्या से बचाया जा सके और उनके लिए रोजगार के नए साधन उपलब्ध किये जाये। युवाओं के लिए अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए योजना के तहत अवसर प्राप्त होंगे। आर्थिक रूप से देखा जाएँ तो आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण युवा अपने व्यवसाय को शुरू नहीं कर पाते है और सिमित आय के माध्यम से वह अपने परिवार और अपना मुश्किल से जीवन व्यतीत कर पाते है। इन सभी समस्याओं का निष्कर्ष निकालने के लिए पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार को शुरू किया गया है। अपना रोजगार होने से युवाओं की आय में भी वृद्धि होगी और वह अपनी जरूरतों को भी सरलता से पूर्ण कर पाएंगे।

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2023 के लाभ

  • 4 wheeler (4 पहिया वाहन) खरीदने के लिए 75 हजार रूपए की ऑन रोड मूल्य वाले वाहन के लिए 15%की छूट दी जाएगी।
  • 3 wheelers(3 पहिया वाहन) की खरीद करने पर अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना के माध्यम से 50 हजार रूपए के ऑन रोड मूल्य वाले वाहन के लिए भी 15% छूट दी जाएगी।
  • एससी श्रेणी वाले आवेदकों के लिए कुल वाहन ऋण का 30% रिजर्व किया जायेगा।
  • कुल लागत का 15% बेरोजगार उम्मीदवार द्वारा वहन किया जायेगा बाकी की शेष राशि पंजाब राज्य सहकारी बैंक द्वारा फाइनेंस की जाएगी।
  • राज्य के सभी 21 वर्ष से लेकर 45 वर्ष की आयु वाले बेरोजगार युवा को अपना रोजगार शुरू करने के लिए योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Scheme 2023 की पात्रता

  • अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए राज्य के स्थायी निवासी ही पात्र होंगे।
  • योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी युवा की आयु 21 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Scheme के तहत गाडी चलाने के लिए आवेदक के पास एक वैध लाइसेंस होना अनिवार्य है।
  • और आवेदक को गाड़ी चलाने का अनुभव होना आवश्यक है।


Leave a Reply

× How can I help you?