ekYojana

झारखण्ड सरकार द्वारा फसल बीमा योजना की जगह फसल राहत योजना की शुरुआत की है। इस योजना को राज्य के किसानों के लिए शुरू किया गया है। झारखण्ड फसल राहत योजना 2023 के माध्यम से प्राकृतिक आपदा की वजह ने नष्ट होने वाली फसल के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय राशि प्रदान की जायेगी। Jharkhand Fasal Rahat Yojana का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को पहले आवेदन प्रकिया को पूरा करना होगा। तभी किसानों को योजना का पात्र माना जाएगा। झारखण्ड फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया जाएगा जिसके माध्यम से उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। Fasal Rahat Yojana सम्बन्धित अधिक जानकारी नीचे लेख में दी जा रही है।

झारखण्ड फसल राहत योजना 2023

Fasal Rahat Yojana को झारखंड सरकार ने किसानों के लिए शुरू की है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। झारखण्ड फसल राहत योजना 2023 के लाभ के साथ सरकार ऋण माफ़ी योजना का लाभ भी प्रदान करेगी। जिन किसानों ने फसल के लिए लोन किया हैं उनके ऋण को माफ़ कर दिया जाएगा। Jharkhand Fasal Rahat Yojana की अधिक जानकारी जैसे- JH फसल राहत योजना एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भर सकते हैं ? योजना से क्या-क्या लाभ प्राप्त होते है व इसके लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है आदि आर्टिकल में दिया गया है उम्मीदवार लेख में दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आर्टिकल फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन
योजना शुरू की गयी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा
विभाग कृषि विभाग झारखंड
वर्ष 2023
राज्य झारखण्ड
योजना का नाम Fasal Rahat Yojana
लाभार्थी राज्य के किसान
उद्देश्य किसानों को वित्तीय राशि प्रदान करना

Fasal Rahat Yojana का उद्देश्य

Jharkhand Fasal Rahat Yojana का उद्देश्य राज्य के किसानों की फसल का प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसल के लिए आर्थिक सहायता करना व उन्नत फसल को बढ़ावा देना है। किसानों द्वारा फसल के लिए लिए गए ऋण को सरकार द्वारा माफ़ कर दिया जाएगा। झारखण्ड फसल राहत योजना 2023 के तहत किसानों की सहायता के लिए सरकार द्वारा 200 करोड़ रुपये का बजट प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को किसी भी तरह का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। झारखण्ड सरकार की इस योजना के माध्यम से किसानों को कर्ज से राहत प्रदान की जाएगी। जिससे वह बिना किसी कर्ज की समस्या से कृषि कार्यों में अधिक योगदान दे पाएंगे। किसान नागरिकों को प्राकृतिक आपदा में हुई खराब फसलों में सहायता प्रदान की जाएगी जिससे उन्हें कुछ सहारा मिल सके।

JH फसल राहत योजना के लाभ

Jharkhand Fasal Rahat Yojana से जो लाभ प्राप्त होते हैं उन सभी लाभों को नीचे सूची में दिया जा रहा है उम्मीदवार दी गयी सूची से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • झारखंड फसल राहत बिमा योजना के माध्यम से किसानों की आपदा के कारण खराब हुई फसल के लिए सरकार की तरफ से सहायता के लिए वित्तीय धनराशि प्रदान की जायेगी।
  • इस योजना के साथ किसानों का फसल के लिए गए ऋण को भी माफ़ कर दिया जाएगा। जिसके लिए सरकार द्वारा 200 करोड़ का बजट पारित किया गया है।
  • योजना के तहत कुल लिए गए ऋण में से किसानों को केवल प्रीमियम भुगतान करना होगा।
  • Fasal Rahat Yojana के माध्यम से किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी।
  • यह झारखण्ड सरकार के माध्यम से किसानों को आय में वृद्धि करने के लिए एक बेहतर अवसर प्रदान किया गया है।
फसल राहत योजना के लिए दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती हैं। जिनकी सहायता से वे योजना के लिए आवेदन करने में सफल हो पाते हैं। नीचे लेख में दी गयी सूची के माध्यम से उन सभी दस्तावेजों की जानकारी दी जा रही है।

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • जमीन सम्बन्धित विवरण
  • खाता, खसरा नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट का विवरण
JH राहत योजना के लिए पात्रता
  • योजना के लिए वे किसान उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जो झारखंड के मूल निवासी हों।
  • Jharkhand Fasal Rahat Yojana के तहत आवेदन करने के लिए किसानों को किसी भी तरह का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • झारखण्ड फसल राहत योजना का लाभ वे किसान ले सकते हैं जो किसान फसल बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहें हों।

झारखण्ड फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन

फसल राहत योजना के लिए अभी तक झारखंड सरकार द्वारा कोई ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। झारखण्ड फसल राहत योजना के लिए अभी एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन/ऑफलाइन किसी भी प्रकार से जारी नहीं किये गए है। सरकार द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट पर फॉर्म जारी होते ही आपको लेख के माध्यम से अपडेट कर दिया जाएगा। जिसके बाद आप आर्टिकल में दिए गए लिंक के माध्यम से पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं।

JH Fasal Rahat Yojana सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

फसल राहत योजना को किस योजना के स्थान पर शुरू किया गया है ?

इस योजना को फसल बीमा योजना के स्थान पर शुरू किया गया है।



Leave a Reply

× How can I help you?