ekYojana

 

विवरण

प्रवासी भारतीयों के कल्याण के लिए विदेश मंत्रालय (एम.ई.ए.) द्वारा एक योजना; संकट की स्थिति में उनकी सहायता करना।
 
संघर्ष क्षेत्रों, प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित देशों और अन्य चुनौतीपूर्ण स्थितियों से भारतीय नागरिकों की आपातकालीन निकासी में भी आई.सी.डब्ल्यू.एफ. एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आ रहा है। इसकी अपार उपयोगिता को देखते हुए, आई.सी.डब्ल्यू.एफ. का विस्तार विदेशों में सभी भारतीय मिशनों और केंद्रों तक हो गया है।
 
आई.सी.डब्ल्यू.एफ. दिशानिर्देशों को और अधिक व्यापक-आधारित बनाने और कल्याण उपायों के दायरे का विस्तार करने के लिए संशोधित किया गया है जिन्हें फंड के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है। उनसे प्रवासी भारतीय नागरिकों द्वारा सहायता के अनुरोधों को तेजी से संबोधित करने में विदेशों में भारतीय मिशनों और केंद्रों को अधिक लचीलापन प्रदान करने की अपेक्षा की जाती है।

फ़ायदे

Benefits Icon
 
संकट की स्थिति में प्रवासी भारतीय नागरिकों की सहायता करना:
 
  1. भारत में मृत भारतीय नागरिक की मृत्यु पर व्यय और परिवहन या स्थानीय दाह संस्कार/मृतकों को दफनाने के व्‍यय जैसे मामलों में जहां नियोक्ता, प्रायोजक या बीमा कंपनी अनुबंध के अनुसार ऐसा करने में असमर्थ या अनिच्छुक है और परिवार कीमत वहन करने में असमर्थ है।.
  2. विदेश में पात्र संकटग्रस्त भारतीय नागरिकों के लिए बजट श्रेणी या मिशन/पोस्ट या मिशन के पैनल में शामिल गैर सरकारी संगठनों द्वारा चलाए जा रहे आश्रयों में साधन परीक्षण के आधार पर आवास और भोजन।
  3. फंसे हुए प्रवासी भारतीय नागरिकों के लिए भारत के लिए हवाई सेवा
  4. उन योग्य प्रवासी भारतीय नागरिकों को साधन परीक्षण के आधार पर कानूनी सहायता, जिन्होंने छोटे-मोटे अपराध किए हैं या उनके नियोक्ता द्वारा उन्हें झूठा फंसाया गया है और जेलों में डाला गया है; संकट में फंसे मछुआरे/नाविक/सैलानी /भारतीय छात्र;
  5. मामूली अपराधों के लिए भारतीय नागरिकों के संबंध में छोटे जुर्माने और पैसों का भुगतान; मेजबान देश में अवैध प्रवास के लिए जहां प्रथम दृष्टया कार्यकर्ता की गलती नहीं है, और भारतीय नागरिकों को जेल/निरोध केंद्र से रिहा करने के लिए
  6. उन प्रवासी भारतीयों के लिए परीक्षण के आधार पर आपातकालीन चिकित्सा देखभाल जो एक दुर्घटना में शामिल हैं (गंभीर जीवन के लिए खतरा चोटों के साथ) जीवन के लिए खतरनाक चिकित्सा स्थिति है या एक गंभीर दिव्‍यांगता से पीड़ित हैं।
 
समुदाय कल्याण गतिविधियों के लिए सहायता:
 
  1. प्रमुख भारतीय त्योहारों, भारत के राष्ट्रीय दिवसों पर मान्यता प्राप्त प्रवासी संगठनों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करके भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देना; मान्यता प्राप्त स्थानीय कलाकारों या भारत में स्थित भारतीय कलाकारों आदि द्वारा भारतीय संस्कृति कार्यक्रम करना.
  2. भारतीय भाषाओं, कला रूपों को पढ़ाने वाले शिक्षकों/संकाय के मानदेय का भुगतान।.
  3. विश्वविद्यालयों/शैक्षणिक संस्थानों में भारतीय छात्रों के लिए वार्षिक दिवस आयोजित करने की दिशा में कल्याणकारी गतिविधियाँ, भारतीय छात्रों के सामने आने वाली समस्याओं, उनके वीज़ा, निवास की स्थिति, काम के लिए परमिट, वित्तीय, कल्याण और छात्रों की भागीदारी के साथ अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए।.
 
वाणिज्यिदूत संबधी सेवाओं में सुधार:
 
  1. विभिन्न वाणिज्यिदूत संबधी सेवाएं प्रदान करने के लिए सीमित अतिरिक्त कर्मचारियों की भर्ती
  2. जेलों, पुलिस थानों में जाने के लिए आवश्यकता के आधार पर वाहन किराए पर लेना; निरोध केंद्र; श्रम शिविर; कल्याण शिविर; संकटग्रस्त भारतीयों के लिए आश्रय स्थल; जेल; अस्पताल; संकटग्रस्त भारतीय नागरिकों के निर्वासन/प्रत्यावर्तन के लिए मुर्दाघर और हवाई अड्डों तक जाने के लिए वाहन।.
  3. वाणिज्यिदूत संबधी यात्राओं के लिए मामला-दर-मामला आधार पर स्थानीय दुभाषियों को काम पर रखना.
  4. स्थानीय श्रम कानूनों, विनियमों, मानदंडों, क्या करें और क्या न करें, मेजबान देश में विदेशी रोजगार से संबंधित कल्याणकारी उपायों के बारे में मिशन/पोस्ट द्वारा पैम्फलेट तैयार करना, प्रकाशन, अनुवाद आदि की लागत.
  5. भारतीय प्रवासी कामगारों के साथ बातचीत करने और उन्हें विदेशी रोजगार से संबंधित मुद्दों के बारे में सूचित करने के लिए श्रमिक शिविरों / कांसुलर शिविरों का आयोजन करना; श्रम कानून; सरकार के कल्याण और सुरक्षा उपाय
  6. संकटग्रस्त भारतीय नागरिकों के सामने आने वाली समस्याओं पर सूचना, सलाह, मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए 24 x 7 टोल-फ्री हेल्पलाइन, वॉक-इन संसाधन केंद्र स्थापित करना; और उन्हें मिशन/पोस्ट के साथ अपनी शिकायत दर्ज कराने में मदद करना।
  7. ई-गवर्नेंस समाधानों का विकास, वाणिज्यिदूत संबधी /कल्याणकारी मामलों के समाधान के लिए अनुप्रयोग।.
 

पात्रता

Benefits Icon
  1. एक आवेदक होना चाहिए प्रवासी भारतीय.
  2. आवेदक को एक ऐसी स्थिति में होना चाहिएसंकट की स्थिति (जैसा कि योजना के लाभ के तहत परिभाषित किया गया है).

अपवाद

Benefits Icon
  1. भारतीय मूल के वे व्यक्ति, जो आई.सी.डब्ल्यू.एफ. के अंतर्गत नहीं आते हैं.
  2. ‘भारत के विदेशी नागरिक (ओ.सी.आई.) कार्ड धारक जो ‘ आई.सी.डब्ल्यू.एफ. से व्यक्तिगत वित्तीय सहायता के लिए पात्र नहीं हैं

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन
विदेशों में मरने वाले भारतीय नागरिकों के लिए मुआवजे का दावा:
 
मुआवजे के दावों के लिए आवेदन प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज अलग-अलग देशों में अलग-अलग होते हैं। राष्ट्र-वार विस्तृत जानकारी निम्न लिंक पर पाई जा सकती है:
https://www.mea.gov.in/images/pdf/compendium.pdf
 
आई.सी.डब्ल्यू.एफ. के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए नमूना आवेदन पत्र –
 
भारतीय दूतावास, कुवैत :
 
भारतीय दूतावास, ज़ेद्दा:

आवश्यक दस्तावेज़

Benefits Icon
विदेश में मरने वाले भारतीय नागरिकों के लिए मुआवजे का दावा दायर करने के लिए:
(एक राष्ट्र से दूसरे राष्ट्र में भिन्न होता है)
 
  1. मृत्यु प्रमाण पत्र
  2. मृतक का बैंक विवरण
  3. मृतक का बीमा नंबर
  4. विवाह प्रमाण पत्र (पति या पत्नी) और जन्म प्रमाण पत्र (बच्चों का)
  5. फोटोकॉपी के साथ मृतक का मूल पासपोर्ट
  6. दूतावास या ऑस्ट्रिया में रहने वाले किसी भी व्यक्ति के नाम पर अगले-के-रिश्तेदारों से वकील की शक्ति जिसे मृतक का परिवार नियुक्त करना चाहता है।
  7. कानूनी वारिस प्रमाण पत्र, संबंधित तालुक / थसिलदार के माध्यम से या भारत में संबंधित क्षेत्र के जिला सिविल न्यायालय के माध्यम से निकटतम संबंधियों द्वारा प्राप्त किया जाएगा।
  8. कोई भी अन्य दस्तावेज जो मृत्यु के मामले के आधार पर प्रासंगिक लगता है, जैसे कि पुलिस रिपोर्ट (स्थानीय पुलिस से), चिकित्सा रिपोर्ट (अस्पताल से)
  9. अन्य वारिसों से एनओसी (कई वारिसों के मामले में)
 

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

क्या संकट में फंसे प्रवासी भारतीय छात्रों को भी कानूनी सहायता प्रदान की जाती है?

एक प्रवासी भारतीय महिला किन मामलों में कानूनी सहायता प्राप्त करने की पात्र है?

यह योजना किन परिस्थितियों में मृत प्रवासी भारतीय के नश्वर अवशेषों के परिवहन के लिए सहायता प्रदान करती है?

क्या ओ.सी.आई. कार्ड धारक आई.सी.डबल्यू.एफ़. के तहत वित्तीय सहायता के लिए पात्र हैं?

क्या भारतीय मूल का व्यक्ति लेकिन किसी विदेशी देश में व्यथित व्यक्ति सहायता के लिए पात्र है?

क्या सी.डबल्यू.एफ़. भारतीय नागरिकों की आपातकालीन निकासी में भी सहायता प्रदान करता है?

मुझे अपने पति के लिए मुआवजे का दावा दायर करने के लिए किससे संपर्क करना चाहिए?



Leave a Reply

× How can I help you?