ekYojana

विवरण

यह सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा पिछड़े वर्गों के भारतीय नागरिकों की आय बढ़ाने के लिए अनेक कार्यों के लिए एक सामान्य ऋण योजना है। इसमें कृषि और संबद्ध गतिविधियों, लघु व्यवसाय / कारीगर और पारंपरिक व्यवसाय, परिवहन क्षेत्र और सेवा क्षेत्र और तकनीकी और व्यावसायिक व्यापार / पाठ्यक्रम जैसी आय-सृजन गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रति लाभार्थी ₹15 लाख तक का ऋण दिया जाता है।

फ़ायदे

Benefits Icon
  1. इसमें कृषि और संबद्ध गतिविधियों, लघु व्यवसाय / कारीगर और पारंपरिक व्यवसाय, परिवहन क्षेत्र और सेवा क्षेत्र और तकनीकी और व्यावसायिक व्यापार / पाठ्यक्रम जैसी आय-सृजन गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रति लाभार्थी ₹15 लाख तक का ऋण दिया जाता है।
  2. ब्याज की दर इस प्रकार होगी – ₹ 5.00 लाख तक का ऋण: 6% प्रति वर्ष; ₹5.00 लाख से अधिक ₹ 10.00 लाख तक का ऋण: 7% प्रति वर्ष; ₹10.00 लाख से ऊपर ₹15.00 लाख तक का ऋण: 8% प्रति वर्ष।

पात्रता

Benefits Icon
  1. आवेदक एक उद्यमी होना चाहिए
  2. आवेदक पिछड़ा वर्ग (ओ.बी.सी.) से होना चाहिए
  3. आवेदक की कुल वार्षिक पारिवारिक आय ₹3 लाख प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।

अपवाद

Benefits Icon
NA

आवेदन प्रक्रिया

ऑफलाइन
ऑनलाइन
एन.बी.सी.एफ.डी.सी. योजना के तहत टर्म लोन प्राप्त करने के इच्छुक पात्र व्यक्तियों को चैनल पार्टनर्स के जिला कार्यालय में निर्धारित फॉर्म (चैनल पार्टनर्स के पास उपलब्ध) द्वारा आवेदन करना होगा, जहां वह सामान्य रूप से रहता है। आवेदक को आवेदन पत्र में अपनी जरूरतों और व्यवसाय की पसंद और प्रशिक्षण आवश्यकताओं, यदि कोई हो, का स्पष्ट रूप से उल्लेख करना चाहिए।
 
अधिक जानकारी के लिए संबंधित चैनल पार्टनर (स्टेट चैनलाइजिंग एजेंसी/आर.आर.बी./पी.एस.बी.) से संपर्क कर सकते हैं या टोल फ्री नंबर 18001023399 पर कॉल कर सकते हैं।
 
आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अपने राज्य के एस.सी.ए. का पता और संपर्क जानकारी पा सकते हैं –
https://nbcfdc.gov.in/sca-list/en
 
आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अपने राज्य के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आर.आर.बी) या पी.एस.बी (सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक) की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। –
https://nbcfdc.gov.in/bank/en
 
स्रोत: https://nbcfdc.gov.in/whow-to-apply/en

आवश्यक दस्तावेज़

Benefits Icon
  1. पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड)
  2. प्रासंगिक जाति प्रमाण पत्र जिला प्रशासन के संबंधित प्राधिकारी द्वारा जारी किया जाना है।
  3. आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  4. आवेदक द्वारा आय मानदंड स्थापित करने के लिए निम्नलिखित प्रमाणपत्रों का उपयोग किया जा सकता है –
  • राज्य सरकार/जिला के सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र। प्रशासन या अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) कार्ड या गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड।
  • राज्य/केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित किसी राजपत्रित अधिकारी द्वारा उसके समर्थन के साथ लाभार्थियों के स्व-प्रमाणन पर एससीए/बैंक/एसएससी द्वारा वार्षिक पारिवारिक आय प्रमाण पत्र पर विचार किया जा सकता है।
  • बैंक (चैनल पार्टनर) में ऋण के लिए आवेदन किए जाने के मामले में, शाखा प्रबंधक द्वारा मूल्यांकन और समर्थित स्व-प्रमाणन का उपयोग ऋण प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।
  • भूमिहीन कृषि श्रमिकों के लिए, सीमांत किसान (एक हेक्टेयर तक की भूमि वाले) और छोटे किसान (दो हेक्टेयर तक भूमि वाले), जैसा कि बैंकों द्वारा उनकी मानक प्रक्रियाओं के माध्यम से मूल्यांकन किया गया है और पिछड़ा वर्ग से संबंधित होगा निम्नलिखित विचारों के अनुसार स्वचालित रूप से लक्ष्य समूह के हिस्से के रूप में माना जाता है: –
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
 
 
* भूमिहीन कृषि श्रमिक और सीमांत किसान एक हेक्टेयर से कम भूमि रखने वाले व्यक्ति को वार्षिक पारिवारिक आय से कम के रूप में माना जाएगा रु. 1.50 लाख प्रति वर्ष.
 
* छोटे किसान यानी जिनके पास एक से दो हेक्टेयर के बीच जमीन है, उन्हें वार्षिक पारिवारिक आय से कम माना जाएगा रु.3.00 लाख प्रति वर्ष.
 
स्रोत: https://nbcfdc.gov.in/eligibility/en
 

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

इस योजना के तहत ऋण का अधिकतम आकार क्या है?

कितनी होगी लोन की ब्याज दर?

मुझे कब तक ऋण चुकाने की उम्मीद है?

मैं वित्त पोषण के पैटर्न के बारे में अधिक जानना चाहता हूँ?

क्या महिला उद्यमी भी इस योजना में आवेदन कर सकती हैं?

क्या परियोजना/उद्यम को स्वर्णिमा योजना के लिए पात्र होने के लिए एक विशिष्ट क्षेत्र से होना चाहिए?

क्या कोई हेल्पलाइन नंबर है जहां मैं आवेदन प्रक्रिया के संबंध में अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकता हूं?

एससीए क्या हैं?

मुझे कैसे पता चलेगा कि आवेदन पत्र में एक फ़ील्ड अनिवार्य है या नहीं?



Leave a Reply

× How can I help you?