ekYojana

इस योजना के माध्यम से कृष आधारित आजीविका, पशुपालन वनोपज संग्रहण, उद्यमिता से जुड़े अन्य कई स्वरोज़गार एवं रोज़गार करने के अवसर दिए जायगे। इसके साथ ही झारखण्ड महिला साक्षरता की दर को बढ़ाने हेतु योजना Jharkhand Aajivika Savrdhan Hunar Abhiyan 2024 प्रारंभ की गयी है। इस अभियान का संचालन ग्रामीण विकास विभाग दुवारा किया जायगा।

झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान

झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने झारखण्ड की आर्थिक व्यवस्था सुधारने के लिए सहायता के तौर आजीविका संवर्धन हुनर अभियान पर पारित किया है। झारखण्ड  मुख्यमंत्री ने योजना पारित करते हुए, झारखण्ड निवासियों को संभोधित करते हुए कहा कि झारखण्ड के वे सभी कुशल महिलाये जो रोज़गार या स्वरोजगार करने हेतु इच्छुक है। उन सभी को इस ASHA Yojana 2024 के अंतर्गत रखा जायगा। राज्य की किसी भी शिक्षित एवं अशिक्षित महिला को अब  हड़िया दारू बेच कर घर का पालन पोषण करने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

योजना का नाम झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान
वर्ष 2024
किस ने लांच की झारखंड सरकार
लाभार्थी राज्य की महिलाएं
उद्देश्य महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना।
वर्ष झारखंड सरकारी योजनाएं

उद्देश्य

आर्थिक व्यवस्था में सुधार लाने हेतु तथा महिलाओं में सशक्तिकरण दर बढ़ाने हेतु झारखण्ड सरकार ने पहल कर ये अभियान शुरू किया गया है। राज्य की महिलाओं को काउंसलिंग करके मुख्यधारा की आजीविका से जोड़ने का प्रयास किया जायगा। झारखण्ड में अब किसी भी महिला को हड़िया दारू बेचने की आवश्यकता नहीं होगी, चुकी उन सभी महिलाओ को योजनाओ के माध्यम से अभियान से जोड़ कर रोज़गार दिया जायगा।

 लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना के माध्यम से कृष आधारित आजीविका, पशुपालन वनोपज संग्रहण, उद्यमिता से जुड़े अन्य कई स्वरोज़गार एवं रोज़गार करने के अवसर दिए जायगे।
  • आर्थिक व्यवस्था में सुधार लाने हेतु तथा महिलाओं में सशक्तिकरण दर बढ़ाने हेतु झारखण्ड सरकार ने पहल कर ये अभियान शुरू किया गया है।
  • राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा इस अभियान हेतु 600 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित की गयी है। इस अभियान में झारखण्ड के 17 लाख बेरोज़गारो को रोज़गार एवं स्वरोज़गार दिया जायगा।
  • ग्रामीण विकास विभाग दुवारा सखी मंडल दुवारा बनाये गए उत्पाद को प्लाश ब्रांड के माध्यम से जोड़ कर बाजार में लाने के लिए पूरी तैयारी कर चुके है।

    पात्रता एवं दस्तावेज़

    यदि आप भी इस ASHA योजना में आवेदन करना चाहते है, तब आपके पास नीचे लिखे हुए डाक्यूमेंट्स होने चाहिए यदि आपके पास इनमे से कोई एक डॉक्यूमेंट भी नहीं है तब आप इस योजना का लाभ नहीं उठा है।

    • आधार कार्ड
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • मोबाइल नंबर
    • निवास प्रमाण पत्र
    • वोटर आईडी कार्ड
    • योजना का लाभ केवल झारखण्ड का स्थायी निवासी ही ले सकता है।

      आवेदन करने की प्रक्रिया

      झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान के अंतर्गत ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने हेतु अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गयी है। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन हेतु कोई भी जानकारी साझा नहीं की गयी है। इस संबंध में दी गयी कोई भी जानकारी गलत है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Jharkhand Aajivika Savrdhan Hunar Abhiyan Registration करना चाहते है। तो इच्छुक लाभार्थी को थोड़ा रुकना होगा। जो महिलाएं इच्छुक है वे ऑनलाइन या ऑफलाइन आसानी से आवेदन कर सकते है, परन्तु योजना में ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन हेतु कोई भी जानकारी साझा नहीं की गयी है।



Leave a Reply

× How can I help you?