ekYojana

बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana शुरू की गई है। बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना के तहत बिहार सरकार द्वारा राज्य के बाढ़ से प्रभावित प्रत्येक परिवार को 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही जिन लोगों के घर, पशु, फसल को नुकसान पहुंचा है, उसकेअनुसार इस योजना के तहत उन लोगो को सरकार द्वारा अलग से धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा बाढ़ प्रभावित परिवारों को डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में मुआवजा स्थानांतरित किया जाएगा। इस Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana के तहत बाढ़ से प्रभावित बेसहारा लोगों को सरकार की तरफ से उनके नुक्सान का थोड़ा मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही पशु घर परिवार के किसी भी पशु को नुक्सान पहुंचा हो और जिनके पक्के और कच्चे घरों में जान-माल का नुकसान हुआ है,

नाम बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा
वर्ष 2024
लाभार्थी बाढ़ प्रभावित
आवेदन की प्रक्रिया जारी नहीं
उद्देश्य 6000 रूपये
लाभ बाढ़ की आर्थिक मदद
श्रेणी मुआवजे की राशि की प्राप्ति

उद्देश्य

बिहार राज्य के लगभग 10 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं और उन्हें अपनी आजीविका में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। बिहार सरकार ने राज्य के लोगों की इस समस्या को देखते हुए बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना के तहत राज्य के बाढ़ प्रभावित परिवारों को 6000 रुपये की राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है। सरकार की ओर से दिए जा रहे इस पैसे से आप अपना जीवन यापन कर सकेंगे।

पात्रता मानदंड

  • बाढ़ राहत सहायता योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को प्रदान किया जाएगा जिनका जिला बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में घोषित है।
  • जिले के साथ-साथ लाभार्थी का घर गांव या पंचायत भी बाढ़ प्रभावित घोषित होनी चाहिए।
  • Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक का परिवार पूरी तरह से बाढ़ प्रभावित होना चाहिए।

    आवश्यक दस्तावेज

    • आधार कार्ड
    • निवास प्रमाण पत्र
    • बैंक अकाउंट विवरण
    • उम्मीदवार का विवरण


Leave a Reply

× How can I help you?