ekYojana

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने युवाओं एवं व्यवसाय महिला एवं पुरुषों को रोजगार के अवसर में बाढ़ावा देने के लिए एक नई योजना को शुरू किया है, जिसका नाम एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना है। इस योजना के अंतगर्त बनाए गए वेबसाइट में बैंकों द्वारा ऋण दिया जाता है, जिससे महिलाओं युवाओ और पुरुषों के लिए स्वरोजगार के अवसर उत्पन्न होते हैं, और यह पोर्टल निम्न राशि पर ब्याज अनुदान भी देता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिला एवं युवाओं एवं व्यवसाय पुरुषों को ऋण देकर उनके लिए रोजगार के अवसर को बढ़ाना है।

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना

हमारे देश में बेरोजगारी बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है। इस परेशानी के चलते मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत की है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नागरोदय मिशन के उद्घाटन समारोह के अवसर पर मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की घोषणा की है। इस योजना के अंतगर्त राज्य सरकार राज्य के नागरिको को रोजगार के अवसर देगी। MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana के अंतगर्त राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिको और युवतियों को अपना रोजगार शुरू करने के लिए बैंकों द्वारा ग्रंटी कृत लोन प्रदान किया जाएगा।

योजना का नाम एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
वर्ष 2024
लाभार्थी राज्य के बेरोजगार
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभ स्वरोजगार को प्रेरित करना
श्रेणी मध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं

उद्देश्य

  • भारत में बेरोजगारी की दर बहुत ज्यादा बढ़ती ही जा रही है। यही कारण है कि देश के काफी बेरोजगार लाभारती अपना स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने की इच्छा रखते है लेकिन उनके पैसा नहीं होने की वजह से वह अपना व्यवसाय भी स्थापित नहीं कर पाते। पर अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने राज्य के नागरिको के लिए एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को शुरू किया है।
  • इस योजना को आरम्भ करने के पीछे सरकार का सबसे बड़ा लक्ष्य मध्य प्रदेश राज्य के नागरिको को सशक्त एव आत्मनिर्भर बनाना है एवं देश की बेरोजगारी दर में कमी लाने के लिए एक छोटा सा कदम उठाना है।

    विशेषताएं व लाभ

    • इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई है।
    • MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana के अंतगर्त मध्य प्रदेश की राज्य सरकार राज्य के नागरिको को अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
    • मध्य प्रदेश राज्य सरकार राज्य के युवतियों एव युवाओ को एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतगर्त अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए बैंकों से गारंटी कृत लोन उपलब्ध कराएगी।
    • वे सभी नागरिक युवतियां एव युवक जो Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2024 के अंतगर्त लोन प्राप्त करेंगे उन्हें सरकार द्वारा ऋण पर ब्याज दर में सब्सिडी भी दी जाएगी।
    • मुख्यमंत्री जी ने एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2024 की शुरुआत के साथ ही नागरोदय अभियान की शुरुआत भी की है।

      पात्रता मानदंड

      • एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।
      • केवल मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी ही इस योजना का लाभ उठा सकता है। इसके अलावा आदि राज्य में रहने वाले मध्यप्रदेश के प्रवासी भी एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ उठा सकते हैं लेकिन ऐसा केवल तभी कर सकते है परन्तु वे अपने राज्य में वापस आ जाते हैं। MP Udyam Kranti Yojana के अंतगर्त बैंक लोन में सहायता एवं ब्याज अनुदान का लाभ केवल उन बेरोजगार नागरिको को ही प्रदान किया जाएगा जो स्वरोजगार आरम्भ करना चाहते हैं।

        आवश्यक दस्तावेज

        • मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
        • निवास प्रमाण पत्र: आवेदक के पास अपना निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए जो कि यह निर्धारित करता हो कि आवेदक मध्यप्रदेश राज्य का निवासी है।
        • पहचान प्रमाण पत्र: नागरिक की पहचान बहुत जरूरी है इसलिए उसके पास उसका आईडी प्रूफ होना चाहिए। आईडी प्रूफ के रूप में आप अपने आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड या अन्य किसी भी पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं।
        • बैंक खाता: आवेदक का योजना के अंतगर्त आवेदन करने के लिए उसके स्वयं के नाम पर बैंक अकाउंट होना भी जरूरी है। क्योंकि लोन की राशि सीधे आवेदक के बैंक अकाउंट में स्थानांतरित की जाएगी।

          मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

          इच्छुक आवेदक दिए गए आसान से चरणों को फॉलो करके ऑनलाइन मोड में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

          • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
          • वेबसाइट के होमपेज पर आपको डैशबोर्ड में आवेदन करे के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया लॉगिन पेज खुल जायेगा।
          • अब आपको अपनी सभी प्राथमिक जानकारी जैसे: – पूरा नाम, जन्मतिथि, लिंग, संबंध, संबंधित का नाम, वर्ग, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी तथा कैप्चा कोड आदि को भर देना है।
          • सभी जानकारियो को भरने के बाद आपको प्रोफाइल बनाएं के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपकी प्रोफाइल आईडी बन गई है आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ दर्ज करकर पोर्टल में लॉन कर सकते हैं।


Leave a Reply

× How can I help you?