ekYojana

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा शनिवार को मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी पशुओ को राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी, इसी दिशा में सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों में एक अथवा दो मोबाइल वेटरनरी यूनिट की सुविधा को आरम्भ किया जाएगा। इसके अतिरिक्त छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा सीएस अमिताभ जैन को निर्देश दिए गए है कि Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana 2024 को जल्द से जल्द राज्य में लागू किया जाए।

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना

इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी पशुओ को चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी। इससे पहले भी राज्य सरकार द्वारा गौवंश संरक्षण हेतु बहुत सी योजनाओ को शुरू किया गया है, जैसे: – गौठान योजना, गोबर और गौमूत्र खरीदी योजना आदि। अब राज्य सरकार द्वारा इस योजना को आरम्भ करने की घोषणा की गई है तथा उनके द्वारा अमिताभ जैन  को निर्देश भी दिए गए है कि इस योजना को जल्द से जल्द राज्य में लागू किया जाए। इसके अतिरिक्त छत्तीसगढ़ राज्य में मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से घूम घूम कर राज्य के नागरिको का इलाज किया जाता है।

योजना का नाम मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना
आरम्भ की गई छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
वर्ष 2024
लाभार्थी छत्तीसगढ़ राज्य का गोवंश
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य के पशुओ को चिकित्सा सुविधा प्रदान करना
लाभ राज्य के सभी पशुओं को इलाज की सुविधा मुहैया कराई जाएगी
श्रेणी छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएं

उद्देश्य 

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य के सभी पशुओ को इलाज की सुविधा प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा गोवंश को चिकित्सा की सुविधा प्रदान करने हेतु मोबाइल मेडिकल यूनिट सेवा को आरम्भ किए जाने की घोषणा की गई है, जिससे राज्य के सभी पशुओ को बेहतर इलाज प्राप्त हो सके। हालांकि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के सभी नागरिको के लिए बेहतर इलाज हेतु मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना तथा मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना को संचालित किया जा रहा है.

लाभ तथा विशेषताएं 

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana को आरम्भ करने की घोषणा शनिवार को की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी पशुओ को चिकित्सा की सुविधा प्रदान की जाएगी, इसी दिशा में सरकार द्वारा मोबाइल मेडिकल यूनिट सेवा को भी शुरू किया जा रहा है।
  • इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा मुख्य सचिव अमिताभ जैन को निर्देश दिए गए है कि वह इस योजना को जल्द से जल्द राज्य में लागू करे।
  • मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2024 के पहले चरण में छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों में एक अथवा दो चिकित्सा वाहनों को लागू किया जाएगा, यानी यह कहा जा सकता है कि इस योजना का विस्तार चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा।
  • इसके विपरीत यहां यह बताते चले की भारत देश का छत्तीसगढ़ राज्य पहला ऐसा राज्य बना है जहां की सरकार द्वारा गोमूत्र खरीदा जा रहा है राज्य सरकार द्वारा 4 रुपये लीटर की दर से गोमूत्र खरीदा जा रहा है।
  • अब सरकार द्वारा आरंभ की जा रही मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के माध्यम से घर घर जाकर बीमार पशुओ का इलाज किया जाएगा ।


Leave a Reply

× How can I help you?