ekYojana

राज्य के जरूरतमंद नागरिकों को आवास संबंधी लाभ प्रदान करने हेतु झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर अबुआ आवास योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर और ज़रूरतमंद नागरिको को राज्य सरकार द्वारा आने वाले दो वर्षों में आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के उन नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके घर का निर्माण कराया जाएगा, जिन नागरिको के पास खुद का मकान नहीं है तथा जो आर्थिक रूप से कमजोर है।

अबुआ आवास योजना

राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को आवास संबंधी लाभ प्रदान करने हेतु झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा अबुआ आवास योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से आने वाले 2 वर्षो में राज्य सरकार द्वारा राज्य के जरूरतमंद नागरिको को करीब 15 हजार करोड़ से अधिक के बजट के साथ आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी। झारखंड राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिको को इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा स्वयं का पक्का मकान बनाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना का नाम झारखंड अबुआ आवास योजना
आरम्भ की गई झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
वर्ष 2024
लाभार्थी राज्य के जरूरतमंद गरीब नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया जल्द जारी की जाएगी
उद्देश्य राज्य के जरूरतमंद परिवारों को पक्के घर की सुविधा प्रदान करना
लाभ राज्य के जरूरतमंद परिवारों को पक्के घर की सुविधा प्रदान की जाएगी
श्रेणी झारखंड सरकारी योजनाएं

उद्देश्य 

झारखंड अबुआ आवास योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर और योग्य नागरिको को पक्के मकान की सुविधा प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी पात्र नागरिको को आने वाले दो वर्षो में पक्के मकान बनाने हेतु आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के भली भांति संचालन हेतु करीब 15000 करोड़ रुपये के बजट का निर्धारण किया गया है, राज्य सरकार द्वारा इस योजना का आरंभ केंद्र सरकार द्वारा आरंभ आवास योजना की तर्ज पर किया जा रहा है।

लाभ और विशेषताएं 

  • झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के गरीब और जरूरतमंद नागरिको को आवास संबंधी सुविधा प्रदान करने हेतु Jharkhand Abua Awas Yojana को आरंभ करने की घोषणा की गई है।
  •  इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी पात्र और योग्य नागरिको को अगले दो वर्षों में पक्के घर का निर्माण करने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को आरंभ करने की घोषणा मंगलवार को 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर की गई है।
  • इस योजना के भली भांति संचालन हेतु राज्य सरकार द्वारा 15000 करोड़ रुपये के बजट का निर्धारण किया गया है, इसके अतिरिक्त झारखंड सरकार द्वारा इस योजना को केंद्र सरकार की आवास योजना की तर्ज पर आरंभ किया जा रहा है।
  • सभी हितग्राही नागरिको को इस योजना के माध्यम से तीन कमरों के घर की सुविधा मुहैया कराई जाएगी, इस योजना का लाभ प्राप्त कर सभी हितग्राही नागरिको के जीवन स्तर में सुधार होगा।
  • इसके अतिरिक्त राज्य के सभी हितग्राही नागरिक Jharkhand Abua Awas Yojana 2024 का लाभ प्राप्त कर आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे।

    पात्रता 

    • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवार को झारखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
    • राज्य के केवल जरूरतमंद, कम आय वाले परिवारों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा जिनके पास रहने के लिए जगह नहीं है।
    • इसके अतिरिक्त इस योजना का लाभ उन लोगों को नहीं मिलेगा जो पहले ही पीएम आवास योजना का लाभ ले चुके हैं।

      आवश्यक दस्तावेज 

      • आधार कार्ड
      • आय प्रमाण पत्र
      • मोबाइल नंबर
      • निवास प्रमाण पत्र
      • राशन कार्ड
      • पासपोर्ट साइज फोटो
      • बैंक खाता आदि

        झारखंड अबुआ आवास योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करे?

        झारखंड राज्य के वह सभी नागरिक जो Jharkhand Abua Awas Yojana 2024 के तहत आवेदन करना चाहते है, उन सभी नागरिको को इस योजना के तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योकि इस योजना के तहत लाभार्थियों का चुनाव सरकार द्वारा वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर किया जाएगा, इसके तहत एसटी-एससी हितग्राहियो को 50%, अल्पसंख्यको 10%, ओबीसी को 35% और जनरल लाभार्थियों को 5% आवास प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त वित्तीय वर्ष 2023-24 में एसटी-एससी को 4069, माइनॉरिटी को 814, ओबीसी को 2848 और जनरल को 407 अबुआ आवास का आवंटन किया जा रहा है। साल 2024-25 में एसटी-एससी को 7120, अल्पसंख्यक 1424, ओबीसी-4984 और जनरल को 712 अबुआ आवासो का आवंटन किया जाएगा,



Leave a Reply

× How can I help you?