ekYojana

भारतीय जीवन बीमा निगम भारत की एक सबसे बड़ी और पुरानी बीमा कंपनी है, इस कंपनी के देश भर में करोड़ो ग्राहक मौजूद है। एलआईसी कंपनी द्वारा समय समय पर देश के सभी वर्गों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ को आरंभ किया जाता है, इन योजनाओ के माध्यम से देश के सभी नागरिको को जीवन सुरक्षा प्रदान की जाती है। इसी दिशा में भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा LIC Jeevan Umang Plan को भी आरंभ किया गया है, इस पॉलिसी के माध्यम से सभी पॉलिसीधारको को 100 साल तक लाभ प्रदान किया जाता है।

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी का आरंभ किया गया है। यह एक विशेष एंडोमेंट पॉलिसी है, इसके माध्यम से नागरिको को कुछ साल बाद ही इंश्योरेंस कवर के साथ एक निर्धारित इनकम भी प्राप्त होने लगती है। इस पॉलिसी के अंतर्गत देश के 55 साल तक की आयु के नागरिको के द्वारा निवेश किया जा सकता है,

इसके साथ ही ग्राहकों को इस पॉलिसी के माध्यम से इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत आयकर छूट भी प्रदान की जाती है। इसके अलावा 2 लाख रुपए का पॉलिसी धारक को सम एश्योर्ड भी इस योजना के माध्यम से प्रदान किया जाता है, सभी इच्छुक नागरिको के द्वारा इस पॉलिसी को 15 साल, 20 साल, 25 साल और 30 साल तक के लिए खरीदा जा सकता है।

योजना का नाम एलआईसी जीवन उमंग प्लान
आरम्भ की गई भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा
वर्ष 2024
लाभार्थी देश के सभी नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन
उद्देश्य पूरी जिंदगी जीवन कवर प्रदान करना
लाभ जीवन कवर प्रदान किया जाएगा
श्रेणी केंद्रीय सरकारी योजनाएं

उद्देश्य

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य सभी ग्राहकों को जीवन सुरक्षा कवर प्रदान करना है, इसके माध्यम से सभी पॉलिसी धारकों को कुछ साल के बाद ही इंश्योरेंस कवर के साथ एक निर्धारित इनकम प्राप्त होने लगती है। इसके अतिरिक्त इस पॉलिसी के अंतर्गत राज्य के किसी भी 55 साल तक की आयु के व्यक्ति के द्वारा निवेश किया जा सकता है, इसके साथ ही पॉलिसी धारको को 100 साल तक का लाइफ इंश्योरेंस कवर भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा प्रदान किया जाता है।

विशेषताएं

  • भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा आरंभ LIC Jeevan Umang Policy एक संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी है क्योकि इसका लाभ ग्राहकों को 100 सालो तक प्रदान किया जाता है।
  • इस पॉलिसी के अंत में कंपनी के सभी पॉलिसी धारको को 8% बीमित राशि का भुगतान बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • यह पॉलिसी पेंशन के लिए एक उचित और उपयुक्त योजना है, जिसके द्वारा सभी ग्राहकों को आजीवन लाभ प्रदान किया जाता है।
  • इसके अतिरिक्त 80 सी के तहत भुगतान किए गए प्रीमियम पर पॉलिसी धारक को आयकर से छूट भी प्राप्त होती है।
  • परिपक्वता या अकालघटित मौत होने की स्थिति में पॉलिसी धारको को सरल रिवर्सनरी बोनस प्रदान किया जाता है।
  • इसके साथ ही एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के तहत सभी नागरिको को दुर्घटनाग्रस्त मौत, विकलांग लाभ, राइडर और टॉम राइडर जैसे लाभ भी दिए जाते है।

    एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के तहत आवेदन कैसे करे 

    देश के वह सभी नागरिक जो LIC Jeevan Umang Plan में निवेश करना चाहते है, उन सभी नागरिको को इसके तहत आवेदन करना होगा। इस पॉलिसी के तहत भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा इसके तहत आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर नहीं रखा गया है, इसके तहत आवेदन करने के लिए आपको अपने पास के एलआईसी केंद्र और एलआईसी के अधिकारी से संपर्क करना होगा। इसके बाद अधिकारी से आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है, अब आपको आवेदन फॉर्म भर लेना है। इसके साथ ही आपको आवेदन फॉर्म में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजो को भी अटैच कर देना है,



Leave a Reply

× How can I help you?