ekYojana

जिसका नाम सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना है। इस योजना के अंतगर्त गर्भवती महिलाओ और उनके शिशुओं के जीवन की सुरक्षा के लिए सरकार की तरफ से स्वास्थ्य सेवाएं फ्री में दी जाएँगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक आज भी काफी महिलाएं पैसे न होने की वजह से घर पर प्रसव करने को मजबूर है। ऐसा करने से आम-तौर पर अस्पताल के खर्चो को कम कर देता है। इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए सरकार ने Surakshit Matritva Aashwasan जिसे सुमन योजना के नाम से भी जानते है को शुरू किया गया है।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

भारत देश में हर वर्ष काफी गर्भवती महिलाएं सुविधाओं के आभाव में अपनी जान खो देती है। इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित मातृत्व आश्वासन – सुमन योजना को आरम्भ किया गया है। Surakshit Matritva Aashwasan योजना के अंतगर्त गर्भवती महिलाओ के स्वास्थ्य सुविधाएं दी जिससे  बच्चे को ठीक रखा जा सके।

नाम सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
वर्ष 2023
आरम्भ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थी गर्भवती महिलाओ और नवजात शिशु
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को पोषण और देखभाल

उद्देश्य

काफी महिलाओं को गर्भवस्था के टाइम ठीक खाने-पीने को नहीं मिलता है। जिस वजह से बच्चे के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। और बहुत परिवारों में आर्थिक गरीबी की वहज से महिलाएं गर्भावस्था के टाइम में अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाती हैं। काफी महिलाएं बीमारी की स्थिति में दवाई न मिलने की वहज से शिशु के पैदा होने से पहले ही दम तोड़ देती हैं। इन सभी परेशानियों को देखते हुए सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना की शुरुआत की गयी है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2023 में आवेदन कैसे करे?

वह सभी नागरिक जो सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के अंतगर्त ऑनलाइन मोड में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं अभी कुछ टाइम रुकना होगा। अभी सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना से सम्बंधित पंजीकरण की प्रकिया को शुरू नहीं किया गया है। इस टाइम इस योजना की प्रधानमंत्री जी के द्वारा सिर्फ घोषणा मात्र की गयी है। किसी भी सरकारी विभाग के द्वारा सुमन योजना से सम्बंधित जानकारी के साझा किये जाने पर हम आपको अपने इस लेख के तहत अपडेट कर देंगे।

 



Leave a Reply

× How can I help you?