ekYojana

इसी तरह राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के माध्यम से राजस्थान के श्रमिकों के लिए राज कौशल पोर्टल की शुरुआत की गयी है। हम सभी लोग जानते हैं कि करोना महामारी के चलते लोकडाउन लागु होने की वजह से देश के ना जाने कितने नागरिको को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा, और ना जाने कितने प्रवासी मजदूर को पलायन करने पर मजबूर हो गए, इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार के द्वारा राज कौशल योजना 2023 पोर्टल को आरम्भ किया है,

राज कौशल योजना

राज कौशल योजना के माध्यम से श्रमिक अपनी इच्छा के अनुसार अपनी नौकरी का चयन कर सकते हैं। इस योजना की शुरुआत लॉक डाउन के दौरान की गई थी, और इस Raj Kaushal Portal के माध्यम से श्रमिकों को आसानी से नौकरी मिल सकती है। इस योजना के माध्यम से वे सभी लोग जिनके पास नौकरी नहीं है या जिनकी किसी कारणवश नौकरी चली गई है। जैसे किसी उद्योग या कंपनी में काम करने वाले श्रमिकों की जरूरत होती है, तो उन नागरिकों को राज कौशल पोर्टल पर नौकरी मिल सकती है और राज कौशल पोर्टल 2023 के तहत 53 लाख से ज्यादा लोगों का डाटा शामिल किया गया है

योजना का नाम राज कौशल योजना
वर्ष 2023
आरम्भ की गई राजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी राजस्थान के श्रमिक और नियोक्ता
रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य सभी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करना तथा नियोक्ताओं को मजदूर प्रदान करना
श्रेणी राजस्थान सरकारी योजनाएं

उद्देश्य

हम सभी नागरिक जानते हैं कि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राज्य के मजदूरों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से राज कौशल योजना शुरू की है, इस योजना के तहत उन सभी श्रमिकों को रोजगार प्रदान किया जाएगा जिनके कोरोना वायरस के कारण नौकरिया चली गई है। यह पोर्टल नियोक्ताओं को मजदूर उपलब्ध कराने में भी मदद करेगा, और राज कौशल पोर्टल रोजगार कार्यालय की तरह काम करेगा।

लाभ व विशेषताएं

  • राजस्थान लौटे प्रवासी मजदूरों और बेरोजगारों के लिए Raj Kaushal Portal शुरू की गई है, इस योजना के माध्यम से श्रमिक अपनी इच्छा के अनुसार कार्य का चयन कर सकते हैं।
  • यह योजना केवल राजस्थान में रहने वाले बेरोजगार नागरिकों के लिए है, और Raj Kaushal Scheme के माध्यम से नियोक्ताओं को मजदूर प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • इस योजना का मोबाइल एप भी लॉन्च किया जाएगा, जिससे नौकरी खोजने में आसानी होगी, और बेरोजगार श्रमिकों को रोजगार मिलेगा जिससे वे बिना किसी चिंता के अपना घर चला सकते हैं।
  • राज कौशल पोर्टल का लाभ लेने के लिए प्रवासी श्रमिक होना या बेरोजगार होना आवश्यक है, जिनके पास कोई नौकरी नहीं है वे बेरोजगार हैं, वे भी राज कौशल योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल के जरिए कंपनी और कारोबारियों को आसानी से मजदूर मिल जाएंगे, और सभी लोगों का व्यवसाय डेटा एक ही स्थान पर जमा किया जाएगा जो काम करने में सक्षम है।

    पात्रता 

    • राज कौशल योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है।
    • इस योजना के अंतर्गत श्रमिक किसी दूसरे राज्य से पलायन किया हुआ होना चाहिए अथवा आवेदक ऐसा नियोक्ता होना चाहिए, जिसे कार्य हेतु मज़दूरों व श्रमिकों की आवश्यकता हो।
    • इसके अतिरिक्त पलायन किये हुए श्रमिक के पास किसी भी प्रकार की नौकरी नहीं होनी चाहिए, अन्यथा वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
    • राज कौशल पोर्टल पर वह आवेदक भी आवेदन करा सकते है, जिनके पास नौकरी  नहीं है और वह पलायन किये हुए श्रमिक भी नहीं है।

      आवेदन करने की प्रक्रिया

      • सबसे पहले आपको राज कौशल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
      • वेबसाइट के होमपेज पर आपको जॉब सीकर्स सेक्शन में रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
      • यहां इस नए पेज पर आपको दिए गए लोकेशन में सिटिजन लिंक पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी डालना है।
      • इसके बाद आपके मोबाइल फोन में एक ओटीपी आएगा जिसे आपको स्पेस में भरना है। अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जाएगा।
      • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यान से भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।


Leave a Reply

× How can I help you?