ekYojana

भारत देश के स्वास्थ्य सेक्टर में लगातार केंद्र सरकार द्वारा सुधार किये जाते है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए विदेश से नागरिक अपना इलाज कम कीमत पर कराने के लिए भारत आते है। अब हाल ही में सरकार द्वारा हील इन इंडिया योजना का आरम्भ किया गया है, क्योकि भारत में अभी तक सबसे ज़्यादा लोग पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल जैसे देशों से अपना इलाज करवाने आते है, इसके विपरीत भारत सरकार को आधिकारिक सूत्रों से सूचना मिली है कि भारत में अन्य देशो के नागरिक भी इलाज कराने के लक्ष्य से आना चाहते है। इसके बाद भारतीय सरकार द्वारा ऐसे देशो की पहचान की गई जिन देशो में ऐसे मरीज़ो की संख्या अधिक है जो भारत आकर अपना इलाज कराना चाहते है,

हील इन इंडिया योजना 

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हील इन इंडिया योजना 2023 को आरंभ करने की घोषणा की गई है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 10 भारतीय हवाई अड्डों पर स्पेशल व दुभाषी डेस्को की स्थापना की जाएगी और एक मल्टी लैंग्वेज पोर्टल को भी स्थापित किया जाएगा। आसान वीजा मानदंड चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने के लक्ष्य से इस योजना को सरकार द्वारा शुरू किया जा रहा है।

क्योकि इन एयरपोर्ट द्वारा पहचान किये गए 44 देशो के मरीज़ो को अधिक मात्रा में उतारा जाता है। इन एयरपोर्ट में गुवाहाटी एयरपोर्ट, अहमदाबाद एयरपोर्ट, हैदराबाद एयरपोर्ट, कोची एयरपोर्ट, विशाखापट्टनम एयरपोर्ट, कोलकाता एयरपोर्ट, बेंगलुरु एयरपोर्ट, चेन्नई एयरपोर्ट, मुंबई एयरपोर्ट तथा दिल्ली एयरपोर्ट आदि शामिल है।

योजना का नाम हील इन इंडिया योजना
आरम्भ की गई भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी चयनित 44 देशो के नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य चिकित्सा यात्रियों को बढ़ावा देना
लाभ चयन किये गए 10 एयरपोर्ट में स्वास्थ्य हेल्पडेस्को की स्थापना की जाएगी
श्रेणी  केंद्र सरकारी योजनाएं

उद्देश्य

पीएम हील बाय इंडिया योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य विदेशी यात्रियों को चिकित्सा के लिए बढ़ावा देना है तथा उन्हें कम कीमत पर इलाज प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा देश को मेडिकल, वैलनेस टूरिज्म के वैश्विक केंद्र के तौर पर स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के मुकाबले में भारत की चिकित्सा 60-70% सस्ती होती है, इसी वजह से बहुत से विदेशी नागरिक भारत देश आकर अपना इलाज करवाते है। इन्ही सब बातो को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा Heal in India Yojana को आरम्भ करने की घोषणा की गई है, जिसका उद्देश्य भारतीय चिकित्सा व्यवस्था का पूरी दुनिया में प्रचार करना है।

लाभ 

  • इस योजना के अंतर्गत विदेश से इलाज करवाने आने वाले मरीज़ो को कम कीमत पर इलाज प्रदान किया जाता है, जिससे उनकी काफी हद तक आर्थिक बचत होती है।
  • भारत सरकार द्वारा आरंभ हील इन इंडिया योजना के माध्यम से भारत में सस्ती, गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा का लाभ पूरी दुनिया के गरीब देशो के नागरिक प्राप्त कर सकते है।
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के आरम्भ होने के पश्चात भारतीय चिकित्सा के ख्याति पूरी दुनिया में हो सकेगी तथा इसके ज़रिये से चिकित्सा पर्यटन को भी काफी बढ़ावा मिलेगा।
  • Heal in India Yojana के माध्यम से भारत को विदेशी मुद्रा प्राप्त होगी जिससे भारतीय इकनॉमी को मज़बूत बनाया जा सकेगा, यदि यह योजना सफल हो जाती है तो इसके ज़रिये से  बिचौलियों की भूमिका को समाप्त किया जा सकेगा, जिससे विदेशी यात्री अन्य खर्चो से बच सकेंगे।

    विशेषताएं 

    • पूरी दुनिया के करीब 44 देशों को इस योजना के माध्यम से भारत सरकार द्वारा चिकित्सा पर्यटन के लिए आमंत्रित किया जायेगा। अफ्रीकी देश, लैटिन अमेरिकी देश, खाड़ी देश, दक्षिण एशियाई देश आदि देशो को इसके अंतर्गत शामिल किया गया है।
    • इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा विदेशी यात्रियों को 10 बड़े एयरपोर्ट पर चिकित्सा सहायता सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही बहुभाषी पोर्टल को आसान भाषा में इलाज समझने हेतु आरम्भ किया जाएगा।
    • इसके अतिरिक्त आसान वीजा नियमो को भी आरम्भ किया जायेगा। हील इन इंडिया योजना के अंतर्गत एक ऑनलाइन पोर्टल का भी गठन किया जायेगा, जिससे विदेशी नागरिक अपने पसंद के अस्पताल का चुनाव पोर्टल के ज़रिये से कर सके।
    • ऑनलाइन पोर्टल के ज़रिये से विदेशी यात्री वीजा के लिए उसी प्लेटफोर्म से अप्लाई कर सकते है, इसके बाद इस पोर्टल से अनुरोध प्राप्त होने की स्थिति में अस्पताल व वीजा कार्यालय द्वारा विदेशी चिकित्सा यात्रियों से स्वंय संपर्क किया जाएगा।

      पात्रता

      • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति विदेशी नागरिक होने चाहिए तथा वह चयन किये गए 44 देशो में से किसी एक के नागरिक हो।
      • इसके अतिरिक्त हितग्राही किसी गंभीर बीमार से ग्रस्त होने चाहिए। तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
      • विदेश से आने वाले सभी नागरिको के पास सभी ज़रूरी दस्तावेज़ मौजूद होने चाहिए तभी वह हील इन इंडिया योजना के लाभार्थी बन सकते है।

      आवश्यक दस्तावेज़ 

      • वीज़ा व पासपोर्ट
      • चिकित्सीय प्रमाण पत्र
      • मोबाइल नंबर
      • ईमेल आईडी
      • पासपोर्ट साइज़ फोटो
      • कोविड-19 वेक्सीनीकरण प्रमाण पत्र आदि।

        पीएम हील बाय इंडिया योजना 2023 की आवेदन प्रक्रिया 

        भारत सरकार द्वारा हील इन इंडिया योजना का आरंभ चयन किये गए 44 देशो के नागरिको के लिए किया गया है, लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अभी सिर्फ इस योजना की घोषणा की गई है। इस वजह से सरकार द्वारा इस योजना से जुड़ी आवेदन प्रक्रिया के बारे में किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नहीं दी गई है इस स्थिति में विदेशी लोग इस योजना का लाभ किस प्रकार ग्रहण कर सकते है, या इसके तहत आवेदन प्रक्रिया क्या है आदि प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी।



Leave a Reply

× How can I help you?