ekYojana

केंद्र तथा विभिन्न राज्य सरकार अपने-अपने राज्य में किसानो के लिए कल्याणकारी योजनाओ की शुरुआत करती रहती हैं। इसी तरह हरियाणा राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए कृषि मशीनें खरीदने के लिए हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना शुरू की गई है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana 2023 के तहत किसान इन कृषि मशीनों को कम कीमत पर खरीद सकते हैं। हम सभी नागरिक जानते हैं कि हमारे देश में कई किसान आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं जिसके कारण वे कृषि मशीनरी खरीदने में असमर्थ हैं। ऐसे में किसान ठीक से खेती नहीं कर पा रहे हैं, इस सभी समस्या के समाधान के लिए हरियाणा सरकार के माध्यम से Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana सूची तैयार की गई है।

हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना

हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य के किसानो सहायता पहुचाने के लिए हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना को आरम्भ किया है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत किसानो को कृषि उपकरण खरीदने पर 40% से 50% अनुदान दिया जाएगा, जिससे किसानो की आर्थिक सहायता सहायता की जा सकें। कृषि उपकरण सब्सिडी हरियाणा के तहत खेती में आधुनिक उपकरणों का उपयोग करने से से उत्पादन में वृद्धि होगी और फलस्वरूप किसानों की आय में भी  सुधार होगा। Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana 2023 का लाभ उठाने के लिए राज्य के सभी किसानो को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा और कृषि उपकरण सब्सिडी हरियाणा के तहत आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है और लाभ प्राप्त कर सकते है,

योजना का नाम हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना
आरम्भ की गई हरियाणा सरकार के द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी हरियाणा के किसान भाई
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य कृषि यंत्रो की खरीद पर अनुदान प्रदान करना
श्रेणी हरियाणा सरकारी योजनाएं

उद्देश्य

आज के समय में कृषि यंत्रों के बिना खेती करना बहुत कठिन है, जिससे किसान उचित तरह से खेती नहीं कर पाते हैं। इन सभी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा राज्य सरकार के माध्यम से राज्य के नागरिको को सहायता प्रदान करने के लिए हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना को आरम्भ किया है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Haryana Krishi Yantra Anudan Yojana का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के किसानों को 50 से 80 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। कृषि उपकरण सब्सिडी हरियाणा 2022 के द्वारा राज्य के किसानों को आधुनिक मशीनरी खरीदने के लिए प्रेरित करा जाएगा, ताकि उन सभी को सहायता मिल सके और वह सभी आत्मनिर्भर बन सके।

पात्रता मानदंड

कृषि उपकरण सब्सिडी हरियाणा 2023 का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • जो आवेदक हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते हैं, उनको हरियाणा राज्य का मूल-निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए, किसान के नाम पर या उसके पति, पत्नी, माता, पिता, पुत्र या पुत्री के नाम पर भूमि का होना अनिवार्य है।
  • यदि आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है, तो उनके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मान्य आरसी
  • पटवारी की रिपोर्ट
  • बैंक खाता
  • वेटर कार्ड
  • पैन कार्ड

हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको कृषि उपकरण सब्सिडी हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको योजना का चयन करके टू अप्लाई के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, नाम, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर आदि दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया सफल हो जाएगी।


Leave a Reply

× How can I help you?