ekYojana

राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण द्वारा डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना (DHIS) को आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से देश में डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य आदान-प्रदान को आयुष्‍मान भारत-डिजिटल मिशन के द्वारा बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना का लाभ अस्‍पतालों, जांच प्रयोगशालाओं और‍ डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य समाधान उपलब्‍ध कराने वाले नागरिको को भी प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से सभी पात्र संस्थाओ को 4 करोड़ रुपए तक की आर्थिक प्रोत्साहन राशि राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण द्वारा प्रदान की जाएगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Digital Swasthya Protsahan Yojana (DHIS) 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है,

डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के तहत देश में डिजिटल स्वास्थ्य लेनदेन को बढ़ावा देने हेतु राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण Digital Swasthya Protsahan Yojana (DHIS) 2023 को आरंभ करने की घोषणा की गई है। अस्पतालों, नैदानिक ​​प्रयोगशालाओं और अस्पताल/स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली, प्रयोगशाला प्रबंधन सूचना प्रणाली जैसे डिजिटल स्वास्थ्य समाधान प्रदाताओं को इस योजना के माध्यम से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

योजना का नाम डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना (DHIS)
आरम्भ की गई राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी स्वास्थ्य समाधान प्रदाता
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य डिजिटल स्वास्थ्य को अपनाने हेतु प्रोत्साहित करना
लाभ डिजिटल स्वास्थ्य को अपनाने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा
श्रेणी केंद्रीय सरकारी योजनाएं

उद्देश्य 

डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना (DHIS) का मुख्य उद्देश्य डिजिटल स्वास्थ्य को अपनाने हेतु प्रोत्साहन प्रदान करना है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा आरंभ इस योजना के माध्यम से सभी पात्र संस्थाओ को 4 करोड़ रूपये तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत समाधान प्रदाताओं को भी शामिल किया जाएगा, जिससे सभी हितग्राही प्रदाताओ द्वारा बोर्ड पर आने हेतु अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को संभाला जा सके। इसके साथ ही पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने की सुविधा भी सभी नागरिको को प्रदान की जा सके।

डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना (DHIS) के लाभ

  • डिजिटल स्वास्थ्य को अपनाने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा Digital Swasthya Protsahan Yojana (DHIS) को आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से अस्‍पतालों, जांच प्रयोगशालाओं और‍ डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य समाधान उपलब्‍ध कराने वाले प्रदाताओ को भी लाभ  प्रदान किया जाएगा।
  • लाभांवित होने वाले प्रदाताओ में अस्‍पताल, स्‍वास्‍थ्‍य प्रबन्‍धन, सूचना, व्‍यवस्‍था और लेबोरेट्री प्रबन्‍धन सूचना तंत्र  आदि को भी शामिल किया गया है।
  • इसके अतिरिक्त डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना (DHIS) 2023 के अंतर्गत सभी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते से ‘लिंक’ किए गए डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड की संख्या के आधार पर पात्र स्वास्थ्य सुविधाओ और डिजिटल कंपनियो द्वारा चार करोड़ रुपये तक की आर्थिक प्रोत्साहन राशि प्राप्त की जा सकती है।
  • इसके माध्यम से बोर्ड पर आने हेतु अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को संभाला जा सकेगा तथा पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने की सुविधा भी इस योजना के माध्यम से प्रदान की जा सकेगी।

    डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना (DHIS) के तहत आवेदन कैसे करे 

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा Digital Swasthya Protsahan Yojana (DHIS) 2023 को आरंभ करने की अभी केवल घोषणा की गई है, इसके अंतर्गत आवेदन करने से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया  गया है। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से सभी पात्र संस्थाओ के द्वारा 4 करोड़ तक की आर्थिक प्रोत्साहन राशि प्राप्त की जा सकती है, इसके साथ ही इस योजना का लक्ष्य डिजिटल स्वास्थ्य को अपनाने हेतु नागरिको को प्रोत्साहित करना है। देश के वह सभी नागरिक जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें कुछ प्रतीक्षा करनी होगी, जैसे ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना (DHIS) के अंतर्गत आवेदन करने से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को सार्वजिनक किया जाएगा तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचना प्रदान कर देंगे।



Leave a Reply

× How can I help you?