ekYojana

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा छोटे स्टेशनों के आधुनिकीकरण करने हेतु Amrit Bharat Station Yojana का आरंभ किया गया है। इस योजना से देश के करीब 1000 छोटे रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण करके उनको विकसित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार करने और मास्टर प्लान के तत्वों के क्रियान्वयन पर यह योजना आधारित है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको अमृत भारत स्टेशन स्कीम 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है, जैसे इस योजना को भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा इस योजना को किस उद्देश्य से आरंभ किया गया है,

अमृत भारत स्टेशन स्कीम

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा अमृत भारत स्टेशन स्कीम 2023 का आरंभ रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण करने हेतु किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के 1000 से ज्यादा महत्वपूर्ण और छोटे रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से उड़ीसा के खुर्दा रेलवे स्टेशन को भी विकसित किया गया है, इस  स्टेशन का विकास करने हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा करीब 4 करोड़ रुपए खर्च किए गए है। इसके अलावा Amrit Bharat Station Scheme 2023 के माध्यम से देश के 68 मंडलों के सभी 15 स्टेशनों का विकास किया जाएगा, इसके अंतर्गत किसी भी स्टेशन का नवीनीकरण और अपग्रेडेशन कम से कम डेढ़ साल के अंदर ही पूरा किया जाएगा।

योजना का नाम अमृत भारत स्टेशन योजना
आरम्भ की गई भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी रेलवे में सफर करने वाले नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य छोटे रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण और उनका आधुनिकीकरण करना
लाभ रेलवे में सफर करने वाले नागरिको को उच्चतम सुविधा प्रदान की जाएगी
श्रेणी केंद्रीय सरकारी योजनाएं

अमृत भारत स्टेशन योजना का उद्देश्य 

अमृत भारत स्टेशन स्कीम 2023 का मुख्य उद्देश्य देश के करीब 1000 छोटे और महत्वपूर्ण स्टेशनों का आधुनिकीकरण करके उनकी सुविधाओं में वृद्धि करना है। इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से सभी रेलवे स्टेशनों पर रूफ प्लाजा और सिटी सेंटर का विकास भी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त स्टेशनों के नवीनीकरण में दिव्यांग नागरिको के लिए स्पेशल सुविधा की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त Amrit Bharat Station Yojana के माध्यम से स्टेशनों में नवीन सुविधाओं का आरंभ करने के साथ साथ पुरानी सुविधाओं को भी विकसित किया जाएगा।

अमृत भारत स्टेशन स्कीम 2023 के लाभ और विशेषताएं 

  • भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा आरंभ Amrit Bharat Station Scheme 2023 के माध्यम से देश के 1000 से अधिक छोटे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से 68 मंडलों में से सभी 15 स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाएगा, स्टेशनों का नवीनीकरण होने से नागरिको को स्टेशनों की सुविधाओं का लाभ प्राप्त होगा तथा उनका अनुभव भी अच्छा होगा।
  • इसके अतिरिक्त नागरिको के द्वारा जिस भी स्टेशन पर ठेहरा जाएगा, उसी स्टेशन से नागरिको को उस शहर की कला तथा संस्कृति की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  • इसके साथ ही रेलवे स्टेशन के रोड को चौड़ा बनाना, पैदल मार्ग बनाना, पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाना और प्रकाश की अच्छी व्यवस्था भी अमृत भारत स्टेशन स्कीम 2023 के माध्यम से की जाएगी।
  • भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा इस योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों का विकास करने हेतु  10 से 20 करोड़ रुपए का खर्च करने का प्रावधान रखा गया है।
  • पुनर्विकसित सभी रेलवे स्टेशनों पर रूफ प्लाजा और सिटी सेंटरो की भी स्थापना की जाएगी, इस योजना के तहत देश के छोटे तथा महत्वपूर्ण स्टेशनों का विकास किया जाएगा।


Leave a Reply

× How can I help you?