ekYojana

गुजरात राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी के द्वारा 5 अक्टूबर 2022 बुधवार को आत्मनिर्भर गुजरात योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य में उद्योगों को विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करने और प्रोत्साहन देने के साथ साथ गुजरात राज्य में विनिर्माण को भी बढ़ावा दिया जाएगा। इसके माध्यम से राज्य के उद्योग विशेष सहायता प्राप्त करके वैश्विक आपूर्ति श्रंखला का हिस्सा बनने में सक्षम हो सकेंगे, आज के इस आर्टिकल में  हम आपको Atmanirbhar Gujarat Scheme से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

आत्मनिर्भर गुजरात योजना

गुजरात राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु आत्मनिर्भर गुजरात योजना का आरंभ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी के द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से गुजरात में 15 लाख नए रोजगार के अवसर उद्योगों की ओर निवेशकों को आकर्षित करके 12.50 लाख करोड़ रुपए का निवेश करवाकर प्रदान किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा कहा गया है कि 10 वर्षों में निश्चित पूंजी निवेश पर MSME को 75 फीसदी तक शुद्ध एसजीएसटी प्रतिपूर्ति, MSME को 7 साल तक 35 लाख रुपये प्रतिवर्ष तक की ब्याज सब्सिडी तथा सूक्ष्म उद्योगों को 35 लाख रुपये तक की पूंजीगत सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

योजना का नाम मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना
आरम्भ की गई राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी के द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी गुजरात राज्य के नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया जल्द आरंभ की जाएगी
उद्देश्य गुजरात राज्य और उसके नागरिको को आत्मनिर्भर बनाना
लाभ गुजरात राज्य और उसके नागरिको को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा
श्रेणी गुजरात सरकारी योजनाएं

उद्देश्य 

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य गुजरात राज्य को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। इस योजना के माध्यम से राज्य में उद्योगों को विभिन्न प्रकार की सहायता और प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा, इसकी मदद से 12.50 लाख करोड रुपए का निवेश निवेशकों को आकर्षित करके करवाया जाएगा। इसके अतिरिक्त इसके जरिए से उद्योगों में रोजगार के अवसर 15 लाख युवाओं के लिए सर्जन होंगे, इसके साथ ही इसके माध्यम से मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में गुजरात को उद्योगों को बढ़ावा देकर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा, इसके अतिरिक्त बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना के माध्यम से उद्यमियों के निवेश के जोखिम को कम किया जाएगा,

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना की विशेषताएं

  • राज्य के सीएम भूपेंद्र पटेल जी के द्वारा गुजरात को आत्मनिर्भर बनाने हेतु Mukhyamantri Atmanirbhar Gujarat Yojana 2023 को आरंभ किया गया है।
  • आत्मनिर्भर भारत बनाने का आह्वान प्रधानमंत्री जी के द्वारा 75वें गणतंत्रता दिवस पर”आजादी का अमृत महोत्सव” के अंतर्गत किया गया है, अब गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा इसी आह्वान को स्वीकार करते हुए इस योजना को आरंभ किया गया है।
  • इसके अतिरिक्त 10 वर्षों में निश्चित पूंजी निवेश पर इस योजना के तहत MSME को  75 फीसदी तक शुद्ध एसजीएसटी प्रतिपूर्ति, सूक्ष्म उद्योगों को 35 लाख रुपये तक की पूंजीगत सब्सिडी और MSME को 7 साल तक 35 लाख रुपये प्रतिवर्ष तक की ब्याज सब्सिडी प्राप्त होगी।
  • उद्योगों को विभिन्न प्रकार की सहायता और प्रोत्साहन देने के साथ-साथ विनिर्माण को भी गुजरात राज्य में इस योजना के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त गुजरात के स्थानीय उत्पादों को सहयोग प्रदान करके रोजगार और मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र को मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना के तहत बढ़ावा दिया जाएगा। इसके माध्यम से उद्योग वैश्विक आपूर्ति श्रंखला का हिस्सा बनने में सक्षम हो सकेंगे।
  • राज्य में 12 .50 लाख करोड़ के निवेश को इस योजना के माध्यम से प्रोत्साहित करके 15 लाख रोजगार के अवसर उत्पन्न किए जाएंगे।
  • नौकरी देने वाला बनाने के लिए यह योजना उद्यमियों को नवाचार के माध्यम से प्रेरित करेगी इसके अतिरिक्त उभरते हुए उद्यमियों की उद्यमिता की आकांक्षाओ को भी पूर्ण किया जाएगा।

    आवश्यक दस्तावेज 

    • आधार कार्ड
    • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
    • पैन कार्ड
    • वोटर आईडी कार्ड
    • बैंक अकाउंट डिटेल्स
    • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
    • ईमेल आईडी

    मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करे

    राज्य के वह सभी नागरिक जो Atmanirbhar Gujarat Yojana 2023 के तहत आवेदन करना चाहते है, उन्हें इसके अंतर्गत आवेदन करने हेतु कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। क्योकि राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को अभी केवल आरंभ किया गया है, इसके अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया के लिए अधिकारिक वेबसाइट को राज्य सरकार द्वारा जल्द ही आरंभ किया जाएगा।



Leave a Reply

× How can I help you?