ekYojana

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा देश में बेरोजगारी की दर को कम करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ का आरंभ किया जाता है। इसी दिशा में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना को आरंभ करने की घोषणा राज्य के शिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करने हेतु की गई है। मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। राज्य के ऐसे युवा जिनकी पढ़ाई पूरी हो गई है लेकिन उनके पास नौकरी नहीं है, उन सभी युवाओ को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा भोपाल में आयोजित एमपी यूथ पंचायत 2023 के दौरान 23 मार्च 2023 को मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। राज्य के ऐसे युवा जिनकी पढ़ाई पूरी हो चुकी है लेकिन अभी तक उन्हें रोजगार प्राप्त नहीं हुआ है, उन सभी युवाओ को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। मध्य प्रदेश के युवक और युवतियों दोनों को ही इस योजना का लाभ राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा, राज्य के युवाओं को उद्योगों के साथ-साथ सर्विस सेक्टर, समेत सभी सेक्टर में ट्रेनिंग दिलवाने का कार्य Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamayi Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। जितने भी युवाओ के द्वारा इस योजना के माध्यम से ट्रेनिंग प्राप्त की जाती है,

योजना का नाम मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी राज्य के शिक्षित युवा
आवेदन की प्रक्रिया जल्द जारी की जाएगी
उद्देश्य युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
लाभ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा
श्रेणी मध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं

उद्देश्य 

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। राज्य के ऐसे युवा जो शिक्षित होने के बावजूद भी बेरोजगार है, उन सभी युवाओ को इस योजना के माध्यम से मुफ्त ट्रेनिंग प्रदान करके उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत 1 साल तक राज्य सरकार द्वारा युवाओं को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी, इसके साथ ही युवाओं को हर महीने 8000 रुपए की राशि ट्रेनिंग के दौरान प्रदान की जाएगी। Madhya Pradesh Yuva Kaushal Kamayi Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने हेतु उनमें कौशल विकास उतपन्न करना है।

एमपी मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के लाभ और विशेषताएं

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamayi Yojana 2023 का आरंभ राज्य के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु किया गया है।
  • राज्य के शिक्षित युवाओं को इस योजना के माध्यम से कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार प्राप्त करने में सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त अलग-अलग सेक्टर में इस योजना के माध्यम से राज्य के पात्र युवाओ को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा इलेक्ट्रॉनिक, इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, सीए, सीएस, मीडिया, कला, बैंकिंग, आईटी कानून सहित और क्षेत्रों में इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदान किया जाने वाला प्रशिक्षण सरकार द्वारा निःशुल्क दिया जाता है, इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा हर महीने 8000 रुपए का लाभ युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान प्रदान किया जाएगा।
  • हर साल ढाई लाख युवाओं को मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य के बेरोजगार युवाओं के आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी इस योजना का लाभ प्राप्त करके होगी, इसके साथ ही राज्य के बेरोजगार युवाओं के जीवन स्तर में भी इस योजना के माध्यम से बेहतरी होगी।

     पात्रता

    • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
    • राज्य के युवक और युवतियों दोनों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
    • मध्य प्रदेश राज्य के सभी शिक्षित युवा इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र है।
    • आवेदक व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
    • ऐसे युवा जिनकी शिक्षा पूर्ण हो चुकी है, तथा वह बेरोजगार है केवल वही इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र है।

      आवश्यक दस्तावेज 

      • आधार कार्ड
      • आय प्रमाण पत्र
      • मूल निवास प्रमाण पत्र
      • जाति प्रमाण पत्र
      • विकलांगता की स्थिति में विकलांगता प्रमाण पत्र
      • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र आदि

        मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

        मध्य प्रदेश के वह सभी नागरिक जो इस Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamayi Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते है, उन सभी नागरिको को इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को अभी केवल आरंभ करने की घोषणा की गई है, इस योजना को अभी लागू नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना 2023 के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को 1 जून 2023 से आरंभ किया जाएगा, इसके पश्चात 1 साल के लिए चयनित छात्रों को उनकी चुनी हुई फील्ड में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सुचना प्रदान कर देंगे।



Leave a Reply

× How can I help you?