ekYojana

राज्य के श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा संबंधी लाभ प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावान योजना को आरंभ करने की घोषणा वर्ष 2023-24 के बजट भाषण के दौरान हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गई है। हरियाणा सरकार द्वारा उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु मूलभूत सुविधाएं, राज्य के श्रमिकों के बच्चो को इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाएगी, इससे सभी श्रमिकों के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम होंगे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है,

मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावान योजना

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावान योजना को आरंभ करने की घोषणा राज्य के श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा संबंधी लाभ प्रदान करने हेतु की गई है। राज्य के सभी पात्र श्रमिकों के बच्चो को इस योजना के माध्यम से उनकी पढ़ाई के दौरान वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, इसके  साथ ही उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु मूलभूत सुविधाएं राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों के बच्चों को प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा ट्यूशन फीस हेतु अनुदान, पुस्तकों की सहायता के साथ-साथ कंप्यूटर के माध्यम से व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त करने में सहायता और छात्रावास शुल्क भी इस योजना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

योजना का नाम हरियाणा श्रम योगी प्रतिभावान योजना
आरम्भ की गई हरियाणा सरकार द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी हरियाणा राज्य के श्रमिकों के बच्चे
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करना
लाभ श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा
श्रेणी हरियाणा सरकारी योजनाएं

मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावान योजना 2023 का उद्देश्य

हरियाणा श्रम योगी प्रतिभावान योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी श्रमिकों के बच्चो को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करना है। राज्य के सभी पात्र बच्चो को इस योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा हेतु मूलभूत सुविधाएं राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी, इससे श्रमिकों के बच्चे भी बिना आर्थिक तंगी के उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम हो सकेंगे। Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana 2023 के माध्यम से सभी पात्र बच्चो को रहने के लिए छात्रावास की व्यवस्था, उच्च शिक्षा हेतु पुस्तकों की व्यवस्था और कंप्यूटर के माध्यम से तकनीकी व्यवसाय प्राप्त करने हेतु सहायता आदि सुविधाएं राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

 लाभ और विशेषताएं 

  • श्रमिकों के बच्चो को शिक्षा संबंधी लाभ प्रदान करने हेतु Haryana Shram Yogi Pratibhavan Yojana को आरंभ करने की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा की गई है।
  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु आर्थिक सहायता के साथ विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • हरियाणा राज्य के सभी पात्र बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से छात्रावास शुल्क पुस्तकें, ट्यूशन की फीस के लिए अनुदान तथा कंप्यूटर तथा व्यवसायिक शिक्षा जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के भली भांति संचालन हेतु श्रमिक कल्याण बोर्ड को बजट सत्र 2023 24 के तहत राज्य सरकार द्वारा 229 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है।
  • इसके साथ ही राज्य के आश्रमों में रहने वाले बच्चो को भी इस योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसर प्रदान किये जाएंगे, जिससे उनका भविष्य उज्ज्वल होगा।
  • Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana 2023 को पुरे राज्य में लागू किया जाएगा, जिससे राज्य के अधिक से अधिक पात्र बच्चों को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके।
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से राज्य के शिक्षा स्तर में भी सुधार आएगा, तथा राज्य के ऐसे बच्चे जो आर्थिक रूप से कमजोर है, वह सभी शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित होंगे।
  • सभी बच्चे इस योजना का लाभ प्राप्त कर भविष्य में अच्छे रोजगार से जुड़ सकेंगे, जिससे वह आत्मनिर्भर और सशक्त बनेगे।
  • इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से श्रमिकों के परिवारों का समाज उत्थान होगा, तथा उनके द्वारा भी समाज की मुख्यधारा में शामिल होकर योगदान दिया जा सकेगा।

    पात्रता 

    • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
    • राज्य के केवल श्रमिकों के बच्चो को ही इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

    आवश्यक दस्तावेज 

    • आय प्रमाण पत्र
    • श्रमिक कार्ड
    • राशन कार्ड
    • आधार कार्ड
    • निवास प्रमाण पत्र
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • मोबाइल नंबर आदि

    मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावान योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करे?

    हरियाणा राज्य के वह सभी नागरिक जो Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana का लाभ प्राप्त करने हेतु इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है। उन सभी नागरिको को इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी, क्योकि राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को आरंभ करने की अभी केवल घोषणा की गई है, इस योजना को राज्य में लागु नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट को भी आरंभ नहीं किया गया है, जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को सार्वजानिक किया जाएगा तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचना प्रदान कर देंगे।



Leave a Reply

× How can I help you?