ekYojana

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा Uttar Pradesh Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana 2023 को आरंभ करने की घोषणा की गई है।  शनिवार को यूपी कैबिनेट की बैठक में इस योजना को आरंभ करने की मंजूरी प्रदान कर दी गई है, इस योजना के माध्यम से 105 उद्यमी मित्र के पदों पर 1 साल के अनुबंध पर नियुक्ति की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत जिन उद्यमी मित्रो को नियुक्त किया जाएगा उन सभी उद्यमी मित्र को हर माह वेतन के साथ अन्य भत्ते प्रदान किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के अंतर्गत राज्य में निवेश करने आ रहे देशी और विदेशी निवेशकों की सहायता करने हेतु उद्यमी मित्र को नियुक्त किया जाएगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana का आरम्भ निवेश परियोजनाओं को आगे बढ़ाने हेतु किया गया है। कैबिनेट बैठक में शनिवार को इस योजना को आरम्भ करने की भी इजाज़त प्रदान कर दी गई है, इस योजना के अंतर्गत 105 पद पर उद्यमी मित्रो को एक साल के अनुबंध पर नियुक्त किया जाएगा। इन सभी नियुक्त किये गए उद्यमी मित्रो के द्वारा निवेश करने आ रहे देशी और विदेशी निवेशकों की मदद की जाएगी, इस योजना के माध्यम से जिन उद्यमी मित्रो को नियुक्त किया जाएगा, उन्हें 70,000 रूपए प्रतिमाह वेतन राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

योजना का नाम मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी राज्य के सभी शिक्षित युवा नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया अभी मौजूद नहीं है
उद्देश्य निवेश परियोजनाओं को आगे बढ़ाना
लाभ निवेश परियोजनाओं को आगे बढ़ाया जाएगा
श्रेणी उत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं

उद्देश्य 

मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य निवेश परियोजनाओं को आगे बढ़ाना है, इस योजना के माध्यम से 105 उद्यमी मित्रों को 1 साल के अनुबंध पर नियुक्त किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से राज्य में निवेश परियोजना को आगे बढ़ाया जाएगा, 105 उद्यमी मित्र की नियुक्ति इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। Uttar Pradesh Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana के माध्यम से हर महीने 70,000 रुपए वेतन राशि नियुक्त किए गए उद्यमी मित्रों को प्रदान की जाएगी। वेतन राशि के साथ साथ सभी हितग्राहियो को अन्य भत्ते भी सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे, इस योजना के माध्यम से राज्य के बेरोजगार नागरिको को रोजगार प्राप्त हो सकेगा।

लाभ और विशेषताएं 

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य में निवेश परियोजनाओं को बढ़ावा देने हेतु Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana का आरंभ किया गया है।
  • राज्य में निवेश करने आ रहे देशी और विदेशी निवेशकों की सहायता हेतु इस योजना के माध्यम से उद्यमी मित्रों की नियुक्ति की जाएगी।
  • इस योजना के राज्य में आरंभ होने से राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को रोजगार प्राप्त हो सकेगा, इसके अतिरिक्त 105 उद्यमी मित्रों की नियुक्ति 1 वर्ष के अनुबंध पर की जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त 70 हजार रुपए प्रति महीना वेतन राशि उद्यमी मित्रों को इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाएगी, इसके अलावा उद्यमी मित्रों को वेतन राशि के साथ साथ अन्य भत्ते भी प्रदान किए जाएंगे।
  • इसके अंतर्गत जिला स्तर पर उद्यमी मित्रों की तैनाती औद्योगिक विकास प्राधिकरण और इन्वेस्ट यूपी के मुख्यालय से की जाएगी।
  • उद्यमी मित्र की नियुक्ति होने के बाद उद्यमी मित्र के द्वारा निवेशकों को परियोजना का स्थलीय दौरा कराया जाएगा।
  • विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करने में निवेश प्रक्रिया से अवगत कराने के साथ साथ भी उद्यमी मित्रो की सहायता की जाएगी।
  • राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को यूपी मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना 2023 के माध्यम से रोजगार प्राप्त हो सकेगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक युवाओ को कंप्यूटर से संबंधित जानकारी होनी अनिवार्य है।
  • आवेदक नागरिको को हिंदी और अंग्रेजी में काम करना और धाराप्रवाह बोलना आता हो तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • इसके अलावा इस योजना के माध्यम से राज्य के शिक्षित युवाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा साथ ही उनके जीवन स्तर में भी बेहतरी होगी।

    पात्रता 

    • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
    • आवेदक नागरिको के द्वारा स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की जानी चाहिए।
    • इसके अतिरिक्त आवेदकों के द्वारा 60% अंकों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री को उत्तीर्ण किया जाना चाहिए।
    • कंप्यूटर का ज्ञान होना भी आवेदकों को अनिवार्य है तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
    • इसके साथ ही आवेदको को हिंदी तथा अंग्रेजी में काम करना और धारा प्रवाह बोलना अनिवार्य होता है।

      आवश्यक दस्तावेज

      उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा Uttar Pradesh Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana 2023 को आरंभ  किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आवश्यक दस्तावेजों से जुड़ी किसी भी जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया गया है, जैसे ही राज्य सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित जरूरी दस्तावेजों के लिए किसी भी जानकारी को साझा किया जाता है। तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचना प्रदान कर देंगे।

      यूपी मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करे 

      उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा UP Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana को आरंभ करने की केवल घोषणा की गई है, इस योजना को अभी लागू नहीं किया गया है। इस योजना के माध्यम से 105 उद्यमी मित्रो की नियुक्ति राज्य में निवेश करने आ रहे देशी तथा विदेशी निवेशकों की सहायता करने हेतु की जाएगी। कैबिनेट बैठक में इस योजना के प्रस्ताव पर इजाज़त प्रदान कर दी गई है। राज्य के वह सभी नागरिक जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है, तो उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। क्योकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने की केवल घोषणा की गई है, इसे अभी आरंभ नहीं किया गया है।



Leave a Reply

× How can I help you?