ekYojana

केंद्र सरकार द्वारा देश के बेरोजगार एवं आर्थिक तौर पर कमजोर आय वर्ग के नागरिकों को रोजगार प्रदान करवाने के लक्ष्य से विभिन्न प्रकार के योजनाओं का संचालन किया जाता रहा है। केंद्र सरकार ने इस दिशा में अलग-अलग प्रशिक्षण योजनाओं से लेकर ऋण वितरण योजनों का शुभारम्भ किया है। इसी समस्या के निवारण हेतु मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान जी ने भी 16 फरवरी 2023 को संत रविदास स्वरोजगार योजना को आरंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर या पिछड़े वर्ग के बेरोजगार नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु ऋण के तौर पर आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी।

संत रविदास स्वरोजगार योजना 

दिनाँक 16 फरवरी 2023 को संत रविदास जयंती के शुभ अवसर पर मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा आरम्भ की गयी संत रविदास स्वरोजगार योजना के अंतर्गत प्रदेश के बेरोजगार एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना का संचालन अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम द्वारा किया जायेगा, जिसके अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को रोजगार स्थापित करने हेतु ऋण प्रदान करेगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गयी Sant Ravidas Swarojgar Yojana 2023 के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को मैन्युफैक्चरिंग युनिट स्थापित करने हेतु 1 लाख रूपये से लेकर 5 लाख रूपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जायेगा, जिस पर 5% ब्याज का अनुदान दिया जायेगा। साथ ही साथ सर्विस सेक्टर एवं रिटेल ट्रेड की स्थापना हेतु लाभार्थी नागरिकों को 25 लाख रूपये का ऋण 5% ब्याज के अनुदान पर प्रदान किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाले ऋण की गारंटी स्वयं राज्य सरकार द्वारा ही ली जाएगी।

योजना का नाम Sant Ravidas Swarojgar Yojana
आरम्भ की गई मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी मध्य प्रदेश के बेरोजगार एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य राज्य के नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु ऋण
लाभ 25 लाख रुपये तक की धनराशि
श्रेणी मध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं

संत रविदास स्वरोजगार योजना 2023 का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गयी संत रविदास स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु आर्थिक सहायता के रूप में ऋण प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को सामाजिक एवं आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जायेगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गयी Sant Ravidas Swarojgar Yojana Madhya Pradesh के माध्यम से प्रदेश में बेरोजगारी दर को कम किया जायेगा एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने की कोशिश की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाले ऋण पर राज्य सरकार द्वारा 5% ब्याज का भुगतान भी प्रदान किया जायेगा।

संत रविदास स्वरोजगार योजना के लाभ एवं विशेषताएँ 

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गयी Sant Ravidas Swarojgar Yojana के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु कम ब्याज पर ऋण प्रदान करवाया जायेगा।
  • इस योजना के तहत मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने हेतु  राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा एवं ऋण की गारंटी राज्य सरकार द्वारा स्वयं ली जाएगी। साथ ही 5% ब्याज का अनुदान भी राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा।
  • प्रदेश सरकार की इस योजना के अंतर्गत सर्विस सेक्टर एवं रिटेल ट्रेड हेतु राज्य सरकार लाभार्थी को 25 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध करवाएगी, साथ ही ऋण  गारंटी एवं 5% ब्याज का अनुदान भी प्रदान करेगी।
  • संत रविदास स्वरोजगार योजना का शुभारम्भ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा वर्चुअल राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से किया गया था।
  • राज्य सरकार की इस योजना की सहायता से प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर एवं पिछड़े वर्ग के नागरिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बना कर उनके जीवन स्तर में सुधार भी लाया जायेगा।

     पात्रता मापदंड 

    किसी भी सरकारी योजना से मिलने वाले लाभ को उठाने हेतु आवेदक को उस योजना से सम्बंधित कुछ आवश्यक पात्रता मापदंडों को पूर्ण करना अनिवार्य होता है। इसी प्रकार Sant Ravidas Swarojgar Yojana के अंतर्गत इच्छुक नागरिकों को भी इस योजना से सम्बंधित कुछ आवश्यक पात्रता मापदंडों को पूर्ण करना अनिवार्य होगा, जोकि निम्न प्रकार से है:-

    • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु इच्छुक नागरिक को मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
    • राज्य सरकार द्वारा आरम्भ की गयी इस योजना से मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने हेतु आवेदकर्ता को आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्ग से होना अनिवार्य होगा।
    • यदि आवेदकर्ता किसी अन्य राज्य का नागरिक हो तो ऐसी स्थिति में आवेदक को इस योजना का पात्र नहीं माना जायेगा।

    आवश्यक दस्तावेज 

    किसी भी सरकारी योजना से मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने हेतु आवेदक को योजना से सम्बंधित कुछ आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होते है। इसी तरह संत रविदास स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश के अंतर्गत लाभार्थी के पास निम्न दस्तावेज होना अनिवार्य होगा:-

    • आधार कार्ड
    • निवास प्रमाण पत्र
    • आयु प्रमाण पत्र
    • आय प्रमाण पत्र
    • जाति प्रमाण पत्र
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • मोबाइल नंबर
    • आवेदक के बैंक की पासबुक
    संत रविदास स्वरोजगार योजना आवेदन कैसे करे ?

    मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गयी संत रविदास स्वरोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु नागरिकों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। अभी राज्य सरकार ने केवल इस योजना का आरम्भ करने की घोषणा की है, योजना से सम्बंधित कोई आधिकारिक वेबसाइट लांच नहीं की गयी है। राज्य सरकार द्वारा जैसे ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से सम्बंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है, हम आपको अपने लेख के माध्यम से अवश्य बतायेगे।



Leave a Reply

× How can I help you?