ekYojana

केंद्र सरकार द्वारा योजना एक परिवार एक नौकरी योजना 2023 के माध्यम से एक परिवार से एक बेरोज़गार शिक्षित युवा को सरकारी नौकरी दी जायगी। इस EK Parivar Ek Naukri Yojana 2023 का लाभ उस परिवार को दिया जायगा, जिसमे किसी भी सदस्य की सरकारी छेत्र में नौकरी पर कार्यरत न हो। इस योजना के अंतर्गत आवेदक अपने मनपसन्द छेत्र में सरकारी नौकरी पा सकता है। इस लेख में हम आपको EK Parivar Ek Naukri Yojana ऑनलाइन आवेदन से जुडी सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। यदि आप इस में आवेदन करना चाहते है तब इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। आर्टिकल में बताया जायगा की ये योजना क्या है?, इसके लाभ, आवेदन करने हेतु पात्रता, महतवपूर्ण दस्तावेज़ , आवेदन की प्रक्रिया आदि, की जानकारी दी जायगी।

एक परिवार एक नौकरी योजना

इस प्रकार किसी भी अप्पतिजनक सुचना पर विचलित न हो तथा इस प्रकार का किसी भी योजना में पंजीकरण ना कराये। चुकी इस प्रकार की फैलाई गयी सभी अफ्फाह है, जिनमे किसी भी प्रकार की सच्चाई नहीं है। यदि आपके पास इस एक परिवार एक नौकरी योजना से सम्बंधित (फेसबुक , व्हाट्सएप , ट्विटर) या अन्य किसी भी सोशल मीडिया के माध्यम से कोई जानकारी मिलती है या मांगी जाती है. कृप्या उन सब पर विश्वास ना करे। आने वाले समय में यदि इस प्रकार की किसी भी योजना की जानकारी हमे ऑफिसियल माध्यम से मिलती है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवगत कराते रहेंगे। कृपया हमसे जुड़े रहे। किन्तु अब तक इस प्रकार की कोई भी अपडेट सरकार दुवारा नहीं दी गयी है।

योजना का नाम एक परिवार एक नौकरी योजना
आरम्भ की गई सिक्किम सरकार
वर्ष 2023
लाभार्थी परिवार का एक सदस्य
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देना
लाभ बेरोज़गार शिक्षित युवा को नौकरी प्रदान करना
श्रेणी सिक्किम सरकारी योजनाएं

उद्देश्य

बेरोजगार युवा नौकरी ढूढ़ते ढूँढ़ते बहुत परेशान हो चुका है सरकार दुवारा ये एक बहुत आसान रास्ता है बेरोज़गारो तक रोजगार पहुँचने का बहुत आसान तरीका है कॅरोना काल के चलते लॉक डाउन लगने के कारण भारत देश की GDP और ज्यादा घट चुकी है, जिसके चलते सरकार ने अपने प्रदेश में इस समस्या का समाधान हेतु एक परिवार एक नौकरी योजना को पारित किय है. जिसके द्वारा नौकरी की तलाश में दर बा दर नहीं घूमना पड़ेगा।

लाभ

  • सिक्किम सरकार द्वारा योजना एक परिवार एक नौकरी योजना 2023 के माध्यम से एक परिवार से एक बेरोज़गार शिक्षित युवा को एक नौकरी दी जायगी।
  • इस योजना के माध्यम से युवा आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनेगे। लाभार्थी अपने कार्य में कुशल होगा तब उसको उस पद पर ही परमानेंट नियुक्त कर दिया जायगा।
  • इस EK Parivar Ek Naukri Yojana  2023 का लाभ उस परिवार को दिया जायगा, जिसमे एक भी सदस्य किसी भी छेत्र में सरकारी नौकरी के पद पर कार्यरत न हो।
  • Sikkim Ek Parivar Ek Nokri Yojana 2023 के तहत अर्द्ध सरकारी विभागों में 12000 युवाओ को चुना गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत EWG श्रेणी तथा LIG  श्रेणी के एक ही परिवार के किसी एक सदस्य को ही नौकरी दी जायगी।

    एक परिवार एक नौकरी योजना हेतु पात्रता

    • एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत परिवार का सिर्फ एक ही सदस्य मान्य होगा, चाहे पुरुष हो या महिला।
    • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक व्यक्ति की आयु 18 से 55 वर्ष होनी चाहिए।
    • इसके अलावा भारत के जिस भी राज्य में इस योजना का आरम्भ किया गया है, आवेदक उस राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
    • वह नागरिक जो बेरोजगार है या उसके पास कोई नौकरी नहीं है, वही इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता है।
    • इस योजना के अंतर्गत इच्छुक व्यक्ति को सरकार द्वारा सरकारी नौकरी उसकी योग्यता को मद्देनज़र रखते हुए प्रदान की जाएगी।

      एक परिवार एक नौकरी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

      केंद्र सरकार में आवेदन हेतु कोई भी जानकारी साझा नहीं की गयी है। इस संबंध में दी गयी कोई भी जानकारी गलत है। भारत सरकार के माधयम से योजना में ऑनलाइन या ऑफलाइन या अन्य किसी भी प्रकार से आवेदन करने की कोई ऑफिशियली जानकारी नहीं दी गयी है अतः इस प्रकार की किसी भी योजना में पंजीकरण ना कराये। चुकी इस प्रकार की फैलाई गयी सभी अफवाह और भ्रामक है, जिनमे किसी भी प्रकार की सच्चाई नहीं है। बता दे कि केंद्र सरकार के द्वारा एक परिवार एक नौकरी प्रकार की कोई योजना शुरू नहीं की गयी है। ये EK Parivar Ek Naukri Yojana केवल सिक्किम राज्य में ही शुरू की गयी है। सरकार द्वारा भविष्य में योजना हेतु कोई भी जानकारी मिलने पर हम इस लेख के माध्यम से आप तक पहुंचा देंगे।



Leave a Reply

× How can I help you?