ekYojana

हरियाणा प्राण वायु देवता स्कीम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आवेदन स्थिति – हम सभी नागरिक जानते है की हमारे देश में नागरिको को सहायता व लाभ प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कई अन्य तरह की योजनाए आरम्भ की जाती है। इसी तरह हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा राज्य के नागरिको को सहायता प्रदान करने के लिए एक नई योजना आरम्भ की गई है, जिसका नाम हरियाणा प्राण वायु देवता स्कीम है। हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई Prana Vayu Devta Pension Scheme Haryana का मुख्य उद्देश्य यह है की राज्य में प्राकृतिक ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित किया जा सके। हरियाणा सरकार ने हरियाणा प्राण वायु देवता स्कीम 2023 को करते हुए यह बताया की इसके द्वारा कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच सांस लेने के लिए स्वच्छ हवा सुनिश्चित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

हरियाणा प्राण वायु देवता स्कीम

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर जी के माध्यम से हरियाणा प्राण वायु देवता स्कीम 2023 का आरम्भ किया गया है और इस योजना के तहत मुख्यमंत्री जी ने अपने भाषण में बताया कि “राज्य सरकार ने उन सभी पेड़ों को सम्मानित करने की पहल की है जो 75 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं और जिन्होंने जीवन भर ऑक्सीजन का उत्पादन, प्रदूषण कम करके, छाया प्रदान करके मानवता की सेवा की है। Haryana Prana Vayu Devta Pension Scheme के द्वारा पूरे राज्य में ऐसे पेड़ों की पहचान की जाएगी और स्थानीय लोगों को इस योजना में शामिल करके उनकी देखभाल की जाएगी। इसके लिए हरियाणा के शहरों में 5 एकड़ से लेकर 100 एकड़ तक की जमीन पर ऑक्सी फॉरेस्ट लगाए जाएंगे। 75 वर्ष से अधिक पुराने वृक्षों के रखरखाव के लिए रु. 2,500 प्रति वर्ष दिया जाएगा, तो दोस्तों यदि आप Haryana Prana Vayu Devta Pension Scheme के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसके तहत आवेदन करना होगा।

योजना का नाम हरियाणा प्राण वायु देवता स्कीम
वर्ष 2023
आरम्भ की गई हरियाणा सरकार के द्वारा
लाभार्थी राज्य के नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ——
उद्देश्य पुराने पेड़ो का सरंक्षरण करना
लाभ 2500 रुपए साल की आर्थिक सहायता
श्रेणी हरियाणा सरकारी योजनाएं
पात्रता मानदंड

यदि आप हरियाणा प्राण वायु देवता स्कीम का लाभ उठाना चाहते है तो आप सभी नीचे दी गई पात्रता को फॉलो करना होगा: –

  • हरियाणा प्राण वायु देवता स्कीम 2023 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक को हरियाणा का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • हरियाणा सरकार द्वारा Haryana Prana Vayu Devta Pension Scheme 2022 के तहत लाभ तभी प्रदान किया जाएगा जब आवेदक के पास 75 साल पुराना पेड़ होगा।
    हरियाणा प्राण वायु देवता स्कीम के तहत आवेदन प्रक्रिया

    हरियाणा प्राण वायु देवता स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

    • सबसे पहले आपको नजदीकी वन विभाग के कार्यालय में जाना होगा, यहां आपको सम्बंधित अधिकारी से हरियाणा प्राण वायु देवता स्कीम के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
    • आपके द्वारा आवेदन भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने आवेदन पत्र के साथ अटैच करें और यह संपूर्ण आवेदन पत्र उसी कार्यालय में संबंधित अधिकारी को जमा करा दें।
    • इस प्रकार आप Haryana Prana Vayu Devta Pension Scheme 2023 के लिए आवेदन की प्रकिया को पूरा कर सकते हैं।
    • अब सम्बंधित अधिकारी के द्वारा आपके दस्तावेजों की जाँच की जाएगी जिसके बाद आपको योजना का लाभ दिया जायेगा।


Leave a Reply

× How can I help you?