ekYojana

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओं को आरंभ किया जाता है। इसी दिशा में राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना का आरंभ किया गया है, इस योजना के जरिए से राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की न्यूनतम आवश्यकता की पूर्ति की जाएगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Mukhyamantri Jal Swavalamban Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है, जैसे- इस योजना को राज्य सरकार द्वारा किस उद्देश्य से आरंभ किया गया है तथा इसके लाभ और पात्रता क्या है आदि।

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में जल की कमी को पूरा करने हेतु मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना का आरंभ किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना के माध्यम से पानी की न्यूनतम आवश्यकता को पूरा किया जाएगा, इसके साथ ही जल उपलब्धता और अकाल के दौरान पानी के अभाव से उत्पन्न समस्याओं का निवारण भी इस योजना के तहत किया जाएगा। इस कार्य के लिए राज्य स्तर के प्रथक बजट और विभिन्न विभागों के समन्वय को उपलब्ध कराया जाएगा, राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का आरंभ झालावाड़ जिले में गांव गर्दनखेड़ी से 27 जनवरी 2016 को किया गया था। इसके अतिरिक्त राज्य के किसी भी नागरिक के द्वारा Mukhyamantri Jal Swavalamban Yojana के भली भांति संचालन हेतु किसी भी राशि का दान किया जा  सकता है।

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना 2023 का उद्देश्य 

राजस्थान मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में जल की उपलब्धता को सुनिश्चित करना है। विभिन्न विभागों के संस्थानों के अभिसरण के माध्यम से इस योजना के तहत प्रभावी जल संरक्षण सुनिश्चित करने की कोशिश की जाएगी, इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से राज्य के ग्रामीण इलाकों मैं पीने के पानी की पूर्ति की जाएगी। इसके साथ ही Rajasthan Mukhyamantri Jal Swavalamban Yojana के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले नागरिकों के जीवन स्तर में बेहतरी होगी। राज्य के नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करके आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे, इसके साथ ही पर्याप्त जल प्राप्त होने से ग्रामीण इलाकों के नागरिकों के स्वास्थ्य में भी बेहतरी होगी।

योजना का नाम मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना
आरम्भ की गई राजस्थान सरकार द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी राजस्थान के नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य जल की उपलब्धता सुनिश्चित करना
लाभ जल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी
श्रेणी राजस्थान सरकारी योजनाएं
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना 2023 के लाभ और विशेषताएं
  • राजस्थान सरकार द्वारा जल की उपलब्धता को पूरा करने हेतु मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना 2023 का आरंभ किया गया है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना के माध्यम से पानी की न्यूनतम आवश्यकता को पूरा किया जाएगा, इसके साथ ही राज्य में जल उपलब्धता एवं अकाल के दौरान पानी के अभाव से उत्पन्न समस्याओं का निवारण भी इस योजना के तहत किया जाएगा।
  • इस कार्य के लिए विभिन्न विभागों के समन्वय एवं राज्य स्तर के प्रथक बजट को राजस्थान राज्य में उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त 27 जनवरी 2016 को राजस्थान सरकार द्वारा झालावाड़ जिले में गांव गर्दनखेड़ी से इस योजना का आरंभ किया गया था।
  • Mukhyamantri Jal Swavalamban Yojana 2023 के अंतर्गत 3000 प्राथमिकता वाले और 3 साल तक 6000 गांवो को लाभ प्रदान करने के लक्ष्य का निर्धारण 2016 मे किया गया था।
  • राज्य के किसी भी आम नागरिक के द्वारा इस योजना के भली भांति संचालन हेतु किसी भी राशि का दान किया जा सकता है।
  • चार जल संकल्प पर इस योजना को आधारित किया गया था, इसके अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में उपलब्ध उपवाहन का संरक्षण, नवीकरण, जलग्रहण, उचित उपयोग और नए जल संचय संरचनाओं के निर्माण को प्रयुक्त जल संरक्षण की योजना में शामिल किया गया है।

    राजस्थान मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

    राज्य के वह सभी नागरिक जो Rajasthan Mukhyamantri Jal Swavalamban Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है, उनके द्वारा निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके इस योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है:-

    • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
    • वेबसाइट के होम पेज पर आपको अभियान को निधि दे के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक पेज आएगा।
    • यहां आपको रजिस्टर उपयोगकर्ता के विकल्प पर क्लिक कर देना है , इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
    • इसके पश्चात आपको सिटीजन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, अब आपको पूछी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज  कर देना है।
    • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है, अब आपको अपना यूजरनेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगइन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
    • फिर आपको Mukhyamantri Jal Swavalamban Yojana 2023 के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
    • इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है, अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना है।
    • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप राजस्थान मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के तहत आवेदन कर सकते है।


Leave a Reply

× How can I help you?