ekYojana

यहाँ इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है की गृह लक्ष्मी योजना कर्नाटक, ऑनलाइन आवेदन करें और ये योजना क्या है, इस योजना का लाभ और भी बोहोत कुछ।

कर्नाटक राज्ज्य के सरकार ने महिलाओं के लैंगिक समानता में सुधार करने के लिए और उन सशक्त बनाने के लिए इस गृह लक्ष्मी योजना को शुरू करने की घोषणा की है। राज्ज्य कांग्रेस अध्यक्ष डी. क। शिवकुमार ने 18 मार्च, 2022 को इस योजना की शुरुआत की और इस योजना का उद्देश्य राज्य की भूमिहीन महिलाओं, गृहिणियों, कृषि श्रमिक महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

ऐसी बोहोत महिलाएं हैं जो अपने परिवार की मुख्या कमाऊ सदस्य हैं लेकिन फिर भी आर्थिक असुरक्षा से पीड़ित हैं। इसके साथ ही, कुछ महिलाएं अपने परिवार में एकमात्रा व्यक्ति होती है जो कमाने वाली होती हैं, फिर भी परिवार को महीने के किसी समय आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है,

कर्नाटक गृह लक्ष्मी योजना क्या है

कर्नाटक राज्ज्य के मुख्यमंत्री ने जो गरीब महिलाये है उनको आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इस गृह लक्ष्मी योजना शुरू की। कर्नाटक राज्य सरकार का प्रधान उद्देश्य है इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं की आर्थिक रूप से हेल्प करना है।

यह गृह लक्ष्मी योजना 2023 परिवार में हर एक महिला को 2,000 रुपये हर महीना की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। तब इस योजना की लाभार्थियों महिलाये है उनको साल भर में कुल 24000 रुपये का लाभ प्राप्त होगा। यह अगले 5 वर्षों के लिए  APL और BPL दोनों महिलाओं के लिए उपलब्ध होगा।

जिसे डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में ले जाया जा सकता है। लेकिन यह आर्थिक सहायता हर महीने DBT मोड के जरिए वेजी जाएगी। लेकिन इस योजना लाभ लेने के लिए आपकी परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी पड़ेगी। इस गृह लक्ष्मी योजना के तहत गरीबी रेखा से निचे आने वाली महिलाओं को मिलने वाली आर्थिक सहायता से उन्हें सशक्त बनाने और अपने उपभोग के लिए आवश्यक सामान खरीदने में मदद मिलेगी।

या महिलाये इस पैसे का उपयोग अपने हर दिन के खर्चों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। ये गृह लक्ष्मी योजना APL और BPL दोनों परिवारों को उनके लाभ लेने के लिए दी जाएगी।  देखा जय तो इस योजना से कर्नाटक राज्य की लगभग 1.5 से 2 करोड़ महिलाएं लाभान्वित होंगी।

लेकिन जो इच्छुक महिलाएं है वो इस योजना के लिए 15 जून से अप्लाई कर सकती हैं। वहीं 15 अगस्त 2023 से उन्हें इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इससे राज्य में महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार आएगा। लेकिन लाभार्थी बैंक खाता और आधार कार्ड उपलब्ध कराकर लाभ उठा सकते हैं लेकिन इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन किया जा सकता है।

Scheme Name गृह लक्ष्मी योजना।
Launched In     2023
Launched By (Siddaramaiah) सिद्धारमैया।
Supervised By कर्नाटक सरकार।
Category कर्नाटक सरकार के माध्यम से।
Purpose कर्नाटक राज्य में महिलाओं के नेतृत्व वाले परिवारों या स्व-नियोजित महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए।
Benefit  वर्ष के आखिर में कर्नाटक में जो आत्मनिर्भर और सशक्त महिलाये है उनको आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए 2,000 रुपये हर महीना 24,000 रुपये।
Beneficiaries APL और BPL इन दोनों परिवारों की महिलाएं।
कर्नाटक गृह लक्ष्मी योजना का उद्देश्य
  • महिला की सशक्तिकरण – इस योजना का मुख्या उद्देश्य ये है की कर्नाटक राज्य में जो भूमिहीन महिलाओं है उन और कृषि श्रमिकों और महिलाओं का समर्थन करना है। और इसके साथ इसका उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है, जो उन्हें उनकी पारिवारिक आय में योगदान करने और उनकी समग्र वित्तीय स्थिति में सुधार करने में मदद कर सकती है।
  • गरीबी कम करना – राज्ज्य के गरीब लोग अपने बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए हर रोज संघर्ष कर रहे है उनके परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करके गरीबी को कम करने में हेल्प करती है।
  • लैंगिक समानता में सुधार – ये योजना की मदद से राज्य के महिला भी पुरुष के सामान रोजगार कर सकेंगे कर्नाटक गृह लक्ष्मी योजना की विशेषताएं
    कर्नाटक गृह लक्ष्मी योजना की विशेषताएं
  • यह गृह लक्ष्मी योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से बोहोत सशक्त करेगी।
  • लाभार्थी महिलाओं को योजना का फायदे लेने के लिए प्रेरित करना।
  • पात्र महिलाये हितग्राहियों को स्वावलम्बी एवं सशक्त बनाना।
  • यह योजना महिलाओं के योगदान को मान्यता देती है और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
    कर्नाटक गृह लक्ष्मी योजना का लाभ
  • आर्थिक सहायता – कर्नाटक राज्य में महिलाओं को हर महीना 2,000 रुपये फ्री मिलते हैं जो सालाना 24000 रुपये होता है। यह महिलाओं को आर्थिक सहायता का एक रूप देगा , जो उन्हें परिवार की आय बरने में योगदान करने, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने और उनकी समग्र आर्थिक स्थिति में सुधार करने में हेल्प कर सकता है। और यह अगले 5 साल तक महिलाओं के लिए उपलब्ध रहेगा। इस परियोजना से महिलाओं की आर्थिक समस्या दूर होगी। इससे महिलाओं के जीवन से दरिद्रता दूर होगी।
  • स्वीकृति – यह योजना महिलाओं के और उनके परिवारों में योगदान को काफी मान्यता देती है और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जो उनके आत्मविश्वास और उनके आत्म-सम्मान को बढ़ाने में हेल्प कर सकता है।
  • रहने की स्थिति में सुधार – इस योजना के तहत उपलब्ध आर्थिक सहायता से लाभार्थियों के रहने की स्थिति में सुधार करने में हेल्प मिल सकती है। यह उनकी और उनके परिवार की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदत करेंगे और उनके बच्चों के लिए बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा प्रदान करने में हेल्प  करके उनके जीवन स्तर में सुधार कर सकता है।
  • महिलाओं को लाभ – भूमिहीन महिला और जो खेतिहर मजदूरों है उनको भी इस योजना के तहत लाभ मिलेगा। महिलाएं अपनी जरूरी सामान खरीद सकेंगी और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगी। इस योजना के माध्यम से मिलने वाले लाभ से महिलाएं अपने जीवन की सभी आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा कर सकती हैं।पैसा सीधे महिलाओं के बैंक अकाउंट में DBT मोड के जरिए जाएगा। यह आर्थिक सहायता प्रदान करके और उनकी हर दिन की आजीविका में सुधार करके महिलाओं को सशक्त बनाएगा। और इसके परिणामस्वरूप महिलाएं आर्थिक रूप से काफी मजबूत हो सकती हैं और अपनी जीवन शैली को उन्नत कर सकती हैं। इसके परिणामस्वरूप वे ज्यादा  आत्मविश्वासी और आत्म-जागरूक बन सकते हैं।
  • आवेदन करने की प्रक्रिया- यहाँ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मेथड है आप जैसे चाहे आवेदन कर सकते है।
    कर्नाटक गृह लक्ष्मी योजना की पात्रता मानदंड
  • महिला की सशक्तिकरण, और हर परिवार केवल एक महिला ही अप्लाई कर सकती है
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को कर्नाटक राज्ज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • जो महिलाएं गृहिणी, कृषि मजदूर या भूमिहीन महिलाएं हैं, वे इस योजना का फायदे उठाने के लिए पात्र हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को घर की महिला मुखिया होना चाहिए।
  • लेकिन इस योजना के फायदे उठाने के लिए परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • आवेदकों के नाम पर कोई भी जमीन नहीं होनी चाहिए।
  • कोई भी सरकारी कर्मचारी इस योजना के दायरे में नहीं आएंगे।
  • APL और BPL इन दोनों महिलाएं इस योजना के लिए पात्र होंगी।
  • एक परिवार में शरीफएक महिला को ही इस योजना का फायदे मिलेगा
  • अगर महिला सरकारी कर्मचारी है तो इस योजना के लाभ के लिए पात्र नहीं हैं
  • कोई भी महिला करदाता इस योजना के लाभ के लिए पात्र नहीं हैं।
    कर्नाटक गृह लक्ष्मी योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज
    1. आधार कार्ड
    2. पण कार्ड।
    3. बैंक पासबुक।
    4. बैंक खाता
    5. राशन पत्रिका।
    6.   ड्राइविंग लाइसेंस।
    7. परिवार पंजीकरण।
    8. स्थायी पता प्रमाण।
    9. आवास प्रमाण पत्र।
    10. पानी का बिल
    11. बिजली का बिल
    12. आय प्रमाण पत्र।
    13. मोबाइल नंबर
    14. ईमेल आईडी।
    15. 2 पासपोर्ट साइज फोटो।
    16. वोटर आई कार्ड।
      कर्नाटक गृह लक्ष्मी योजना में आवेदन कैसे करे

      apply online karnataka gruha lakshmi scheme 2023: जैसा आप जानते है की इस grahlaxmi yojana का आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गया है और कर्णाटक राज्ज्य के सभी लोग आवेदन कर रहे है तो आप भी देर ना करे जल्द आवेदन करे, आवेदन करने की प्रक्रिया काफी आसान है। हमने निचे स्टेप बाई स्टेप बताया है।

      • Step 1:- अगर देखा जय तो कर्नाटक राज्ज्य सरकार द्वारा शुरू की गई हर एक योजनाओं की ऑफिसियल वेबसाइट (sevasindhuservices.karnataka.gov.in) होता है या फिर अपने नज़दीकी कर्नाटक सरकारी केंद्र है। तो,  चलिए जान लेते है की grah laxmi yojana apply आप कैसे कर कैसे कर सकते है।
      • Step 2:- सबसे पहले आपको सेवा सिंधु पोर्टल पर विजिट करना होगा।
      • Step 3:- इसके बाद आपको ईमेल आईडी और ईमेल में प्राप्त OTP दर्ज कर लॉगिन करें।
      • Step 4:- अगर आप पहली बार यूजर हैं तो ‘new user? Register here’ बटन पैर क्लिक करे। आधार नंबर और हर एक आवश्यक विवरण दर्ज करें और फिर पोर्टल पर लॉगिन करें।
      • Step 5:- ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध इस योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड करें या कर्नाटक सरकारी केंद्र से प्राप्त करें।
      • Step 6:- अब इस आवेदन पत्र में जो जरूरी विवरण है उसे ध्यान पुर्बक भरें, जैसे आवेदक की व्यक्तिगत जानकारी,  आवेदक का बैंक विवरण और बाकि प्रासंगिक जानकारी।
      • Step 7:-आवेदन पत्र भरने के बाद इसके साथ जो जरूरी दस्तावेज है उसे संलग्न करें, जिसमें आवेदक का पहचान प्रमाण, आवेदक का पता प्रमाण और बैंक का पासबुक की कॉपी शामिल हो।
      • Step 8:- अब आपको इस आवेदन पत्र को जरूरी दस्तावेजों के साथ कर्नाटक सरकारी केंद्र या फिर संबंधित जिले के महिला एवं बाल विकास के सहायक निदेशक के जो कार्यालय है उसमे जमा करें।
      • Step 9:- सरकारी अधिकारी द्वारा आवेदन पत्र को वेरीफाई किया जायगा और फिर सबमिट किया जायगा।
      • Step 10:- एक बार वेरीफाई प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, नकद प्रोत्साहन राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।


Leave a Reply

× How can I help you?