ekYojana

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा अभी हाल ही में मुख्यमंत्री बालाश्रय योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा अपने राज्य का बेहतर विकास करने के लक्ष्य से लगातार बहुत सी घोषणाएं की जा रही है, इसी क्रम में Mukhyamantri Balashray Yojana को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा कक्षा 1 से कक्षा 12 तक की स्कूली शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी, इसके साथ ही उन्हें सरकार द्वारा बैग, पुस्तके, जूते, मौजे, ड्रेस तथा लेखन सामग्री भी प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री बालाश्रय योजना

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी के द्वारा मुख्यमंत्री बालाश्रय योजना 2023 को ऐसे अनाथ बच्चो के लिए आरंभ किया जा रहा है, जिनके माता-पिता की मृत्यु राज्य में किसी भी प्रकार की महामारी, दुर्घटना तथा आपदा आदि के कारण हुई है। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से बालिकाओ की शिक्षा को प्रोत्साहित करने हेतु राज्य के सभी जिलों में राजीव गाँधी नवोदय विद्यालयों की भांति ही बालिका आवासीय विद्यालयों का भी शुभारंभ किया जाएगा, इस विषय में यह जानकारी प्राप्त हुई है कि उत्तराखंड राज्य की महिला के नाम पर ही इन विद्यालयों का नाम होगा।

योजना का नाम मुख्यमंत्री बालाश्रय योजना
आरम्भ की गई उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी उत्तराखंड राज्य के सभी अनाथ बच्चे
आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन
उद्देश्य राज्य के सभी अनाथ बच्चो की शिक्षा व्यवस्था करना
लाभ अनाथ बच्चो के लिए शिक्षा की व्यवस्था तथा मुफ्त पुस्तकें, स्कूल ड्रेस, बैग, जूते, मोजे व लेखन की सामग्री प्रदान की जाएगी
श्रेणी उत्तराखंड सरकारी योजनाएं
मुख्यमंत्री बालाश्रय योजना का उद्देश्य 

मुख्यमंत्री बालाश्रय योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य राज्य के अनाथ बच्चो की कक्षा 1 से 12वीं तक के लिए शिक्षा की व्यवस्था करना है। इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र बच्चो में मुफ्त पुस्तकें, स्कूल ड्रेस, बैग, जूते, मोजे, लेखन सामग्री आदि वितरित की जाएगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा घोषणा की गई है कि दूरस्थ तथा दुर्गम क्षेत्रों में स्थित ऐसे विद्यालय जहां विद्यार्थियों की संख्या अधिक होती है, ऐसे करीब 50 विद्यालयों में शिक्षक आवासों का निर्माण किया जाएगा। Chief Minister Balashray Yojana 2023 के तहत बालिकाओ की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लक्ष्य से राजीव गाँधी नवोदय विद्यालयों की भांति ही उत्तराखंड राज्य के सभी जिलों में बालिका आवासीय विद्यालयों की भी स्थापना की जाएगी।

महत्वपूर्ण घोषणाएं 
  • उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी के द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री बालाश्रय योजना 2023 को आरंभ करने की घोषणा की गई है।
  • इस घोषणा के तहत मुख्यमंत्री जी के द्वारा कहा गया है कि इस योजना के माध्यम से राज्य के अनाथ बच्चों की कक्षा 1 से कक्षा 12 तक की शिक्षा की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी, तथा उन्हें इसके जरिए से मुफ्त पुस्तकें, स्कूल ड्रेस, बैग, जूते, मोजे एवं लेखन सामग्री आदि भी प्रदान की जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री जी ने यह भी कहा है कि उत्तराखंड राज्य के दुर्गम और दूरस्थ क्षेत्रों में पहले चरण में ऐसे विद्यालय जहां अधिक संख्या में छात्र मौजूद होते है ऐसे करीब 50 स्कूलों में शिक्षकों के लिए शिक्षक आवासों का निर्माण किया जाएगा।
  • राज्य के सभी सरकारी स्कूलो में पंचायतो को राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि से जमीन के आधार पर खेल के मैदानों को तैयार किया जाएगा।
  • Chief Minister Balashray Yojana 2023 की घोषणा के साथ साथ मुख्यमंत्री जी ने यह भी घोषणा की है कि संसाधनों की उपलब्धता अनुसार एकीकृत प्रयोगशाला की स्थापना हाईस्कूल स्तर पर 100 स्कूलों में की जाएगी तथा इंटरमीडिएट स्तर पर भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भूगोल आदि की प्रयोगशालाओ की स्थापना लगभग 100 स्कूलों में की जाएगी।
  • राज्य सरकार द्वारा आगे यह कहा गया है कि करीब छह लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को पीएम पोषण योजना के अंतर्गत हफ्ते में अब एक दिन की जगह दो दिन दूध प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अंतर्गत मुख्यमंत्री जी ने घोषणा की है कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका छात्रावास, नेताजी सुभाषचंद्र बोस आवासीय छात्रावास, तथा राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों आदि में सौ रुपये प्रतिदिन की दर से धनराशि सभी छात्र-छात्राओं की भोजन की व्यवस्था हेतु प्रदान की जाएगी।
  • ऐसी धनराशि जो केंद्र पोषित योजना के अंतर्गत प्रदान की जाती है उस धनराशि के अतिरिक्त जो राशि व्यय होती है उस धनराशि का वहन उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।
  • राज्य के माध्यमिक स्कूलों में केंद्रीय विद्यालयों की भांति ही शिक्षकों का लंबी छुट्टियों पर रहने की वजह से बच्चो की स्कूली पढ़ाई पर इसका बहुत ही असर पड़ता है, इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा स्थानीय स्तर पर विषयगत शिक्षकों की व्यवस्था करने की घोषणा की गई है।
  • सुझाव प्रकोष्ठ का गठन निदेशालय स्तर पर शिक्षा में सुधार हेतु किया जाएगा, इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा प्रधानाचार्य के पास 50 हजार रुपये की व्यवस्था की जाएगी।
    लाभ 

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी के द्वारा मुख्यमंत्री बालाश्रय योजना के माध्यम से राज्य के सभी अनाथ बच्चो के लिए कक्षा 1 से कक्षा 12 तक की शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा सभी अनाथ बच्चो को बैग, पुस्तके, जूते, मौजे, ड्रेस तथा लेखन सामग्री आदि भी मुहैया की जाएगी।

    ऐसे अनाथ बच्चे जिनके माता-पिता की मृत्यु राज्य में किसी आपदा, दुर्घटना, महामारी आदि की वजह से हुई है, उन सभी बच्चो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।  बालिकाओ की शिक्षा व्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए राजीव गांधी नवोदय विद्यालय की तरह ही राज्य के प्रत्येक जिलो में  बालिका आवासीय विद्यालयो की स्थापना की जाएगी इनका सीधा लाभ राज्य की बालिकाओ को प्राप्त होगा।

    मुख्यमंत्री बालाश्रय योजना की पात्रता तथा आवश्यक दस्तावेज 

    उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान Mukhyamantri Balashray Yojana को आरम्भ करने की घोषणा की गई है। अभी राज्य सरकार द्वारा इस योजना को लागू नहीं किया गया है और इस योजना के तहत जरुरी दस्तावेजों को और पात्रता को भी अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जल्द ही उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा इस योजना के बारे में अन्य जानकारियों को सार्वजनिक किया जाएगा, जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को सार्वजानिक किया जाएगा आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

    मुख्यमंत्री बालाश्रय योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया 

    उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा Mukhyamantri Balashray Yojana को आरंभ करने की केवल अभी घोषणा की गई है अभी राज्य सरकार द्वारा इस योजना को लागू नहीं किया गया है। इस योजना को राज्य के अनाथ बच्चो को सहायता प्रदान करने के लक्ष्य से आरंभ करने की घोषणा की गई है, लेकिन इसके अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की भी जानकारी सरकार द्वारा साझा नहीं की गई है, जल्द ही राज्य के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा इस योजना को और इस योजना के तहत जरुरी दस्तावेज, पात्रता व आवेदन प्रक्रिया को राज्य के नागरिको के साथ साझा कर दिया जाएगा। जैसे ही इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को सरकार द्वारा साझा किया जाता है तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सुचना प्रदान कर देंगे।



Leave a Reply

× How can I help you?