ekYojana

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा शनिवार को मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी पशुओ को राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी, इसी दिशा में सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों में एक अथवा दो मोबाइल वेटरनरी यूनिट की सुविधा को आरम्भ किया जाएगा। इसके अतिरिक्त छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा सीएस अमिताभ जैन को निर्देश दिए गए है कि Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana 2023 को जल्द से जल्द राज्य में लागू किया जाए। आज हम आपको अपने आर्टिकल में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा आरंभ इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है, इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी पशुओ को चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी। इससे पहले भी राज्य सरकार द्वारा गौवंश संरक्षण हेतु बहुत सी योजनाओ को शुरू किया गया है, जैसे: – गौठान योजना, गोबर और गौमूत्र खरीदी योजना आदि। अब राज्य सरकार द्वारा इस योजना को आरम्भ करने की घोषणा की गई है तथा उनके द्वारा अमिताभ जैन  को निर्देश भी दिए गए है कि इस योजना को जल्द से जल्द राज्य में लागू किया जाए। इसके अतिरिक्त छत्तीसगढ़ राज्य में मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से घूम घूम कर राज्य के नागरिको का इलाज किया जाता है।

इसी प्रकार अब Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana के माध्यम से गोवंश का इलाज भी किया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा मोबाइल मेडिकल यूनिट सेवा को आरंभ किए जाने की घोषणा की गई है, इसके अंतर्गत इस योजना के पहले चरण में राज्य के सभी जिलों में एक या फिर दो चिकित्सा वाहनों को आरंभ किया जाएगा। इस योजना का विस्तार राज्य सरकार द्वारा चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा।

योजना का नाम मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना
आरम्भ की गई छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी छत्तीसगढ़ राज्य का गोवंश
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य के पशुओ को चिकित्सा सुविधा प्रदान करना
लाभ राज्य के सभी पशुओं को इलाज की सुविधा मुहैया कराई जाएगी
श्रेणी छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएं
उद्देश्य 

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य के सभी पशुओ को इलाज की सुविधा प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा गोवंश को चिकित्सा की सुविधा प्रदान करने हेतु मोबाइल मेडिकल यूनिट सेवा को आरम्भ किए जाने की घोषणा की गई है, जिससे राज्य के सभी पशुओ को बेहतर इलाज प्राप्त हो सके। हालांकि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के सभी नागरिको के लिए बेहतर इलाज हेतु मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना तथा मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना को संचालित किया जा रहा है इसके साथ ही सरकार द्वारा शासकीय अस्पतालों की भी सुविधा राज्य के नागरिको के लिए उपलब्ध कराई जा रही है, इसके साथ ही शहरी श्रमिक बस्तियों से लेकर दूरस्थ तथा दुर्गम स्थलों में मोबाइल मेडिकल यूनिटों के माध्यम से इलाज प्रदान किया जा रहा है। इन्ही योजनाओ की तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा गोवंश के इलाज के लिए Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana 2023 को आरम्भ किया जा रहा है।

पशुओ को भी प्रदान की जाएगी इंसानो की भांति इलाज की सुविधा

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को बेहतर इलाज हेतु शासकीय अस्पतालों के साथ-साथ विकासखंडों से लेकर जिला मुख्यालयों तक मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना तथा मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना आदि का संचालन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि शहरी श्रमिक बस्तियों से लेकर दूरस्थ और दुर्गम स्थलों में रहने वाले नागरिकों तक मोबाइल मेडिकल यूनिटों के जरिए से बेहतर चिकित्सा सुविधाएं पहुंच सकें। अब सरकार द्वारा इसी तर्ज पर Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana को आरंभ किया जा रहा है, इसके अंतर्गत भी अन्य योजनाओ की भांति पशुधन के संरक्षण और संवर्धन हेतु मोबाइल चिकित्सा वाहनों का उपयोग गोवंश के बेहतर स्वास्थ्य के लिए किया जाएगा।

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा शनिवार को इस योजना को आरम्भ करने की घोषणा की गई है, इस घोषणा से राज्य के पशुपालको को बहुत राहत प्राप्त हुई है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे पशु जो बीमार है उनका इलाज घर घर जाकर किया जाएगा, इस योजना के प्रथम चरण में सरकार द्वारा राज्य के सभी जिलों में एक अथवा दो वाहनों को शुरू किया जाएगा, इसके पश्चात धीरे धीरे इस योजना में विस्तार किया जाएगा, यानी इस योजना का विस्तार चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana के विषय में अधिकारियो द्वारा कहा गया है कि राज्य सरकार द्वारा आरम्भ पशु चिकित्सालयों और सुराजी गांव योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाएं गौठानों में पशुओं हेतु प्रदान की जा रही है।

लाभ तथा विशेषताएं 
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana को आरम्भ करने की घोषणा शनिवार को की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी पशुओ को चिकित्सा की सुविधा प्रदान की जाएगी, इसी दिशा में सरकार द्वारा मोबाइल मेडिकल यूनिट सेवा को भी शुरू किया जा रहा है।
  • इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा मुख्य सचिव अमिताभ जैन को निर्देश दिए गए है कि वह इस योजना को जल्द से जल्द राज्य में लागू करे।
  • मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2023 के पहले चरण में छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों में एक अथवा दो चिकित्सा वाहनों को लागू किया जाएगा, यानी यह कहा जा सकता है कि इस योजना का विस्तार चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा।
  • इसके विपरीत यहां यह बताते चले की भारत देश का छत्तीसगढ़ राज्य पहला ऐसा राज्य बना है जहां की सरकार द्वारा गोमूत्र खरीदा जा रहा है राज्य सरकार द्वारा 4 रुपये लीटर की दर से गोमूत्र खरीदा जा रहा है।
  • अब सरकार द्वारा आरंभ की जा रही मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के माध्यम से घर घर जाकर बीमार पशुओ का इलाज किया जाएगा ।
  • इस योजना को आरंभ करने का सरकार का फैसला बहुत ही सराहनीय है, क्योकि इसके माध्यम से इंसानो की तरह ही पशुओ को भी चिकित्सा की सुविधा प्रदान की जाएगी।
     पात्रता व आवश्यक दस्तावेज 

    किसी भी सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने हेतु लाभार्थियों को उस योजना से सम्बंधित कुछ पात्रता मापदंडों को पूर्ण करना आवश्यक होता है। परन्तु अभी इस योजना को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा शनिवार को केवल आरंभ करने की घोषणा की गई है। अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है लेकिन राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि जल्द से जल्द इस योजना को राज्य के सभी जिलों में लागू किया जाएं।

    • इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के स्थायी निवासी पशु पालक ही ले सकते है।
    • आधार कार्ड
    • निवासी प्रमाण पत्र
    • पहचान पत्र
    • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
    • सेवायोजन प्रमाण पत्र
    • मोबाइल नंबर
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • पहचान पत्र
      मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे ?

      मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2023 को शनिवार के दिन राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना को अभी राज्य में लागू नहीं किया गया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जल्द ही इस योजना को छत्तीसगढ़ राज्य में आरंभ कर दिया जाएगा, इस योजना को राज्य के पशुओ को चिकित्सा सुविधा प्रदान करने की लक्ष्य से आरंभ करने की घोषणा की गई है साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए है कि इस योजना को जल्द ही राज्य में आरम्भ किया जाए।

    • इसके अतिरिक्त जैसा कि अभी हमने आपको बताया कि Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana को अभी केवल आरंभ करने की घोषणा की गई है, इसको अभी राज्य में लागू नहीं किया गया है, इसी वजह से अभी इसके तहत आवेदन प्रक्रिया को भी राज्य के नागरिको से साझा नहीं किया गया है। जब राज्य सरकार द्वारा इस योजना को छत्तीसगढ़ राज्य में शुरू किया जाएगा उसके साथ ही इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियों को भी साझा कर दिया जाएगा, जैसे ही इस योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को सरकार द्वारा साझा किया जाएगा तो आपको इस आर्टिकल के जरिए से सूचित कर दिया जाएगा।


Leave a Reply

× How can I help you?